Tuesday, May 21 2024

कोविड गाइडलाइन नियमों का पालन करते हुए मनाएं सरस्वती पूजा

FIRSTLOOK BIHAR 22:22 PM बिहार

डीएम ने पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से की बैठक, डीजे बजाने पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध 

मोतिहारी : शुक्रवार को जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक की अध्यक्षता में बसंत पंचमी पर्व के शुभ अवसर पर जिलेभर में कोविड प्रोटोकॉल के साथ विधि व्यवस्था संधारण हेतु जिला अनुमंडल एवं प्रखंडस्तरीय पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक आयोजित की गई । बैठक को संबोधित करते हुए उन्होंने आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कहा कि कोविड-19 गाइडलाइन नियमों का पालन करते हुए सरस्वती पूजा का शान्तिपूर्ण माहौल में आयोजन सुनिश्चित किया जाए ।

डीजे पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा

जिलाधिकारी ने लाइसेंस निर्गत की शर्तों को गंभीरता से पालन करने हेतु संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि डीजे पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा। विसर्जन में व्यक्तियों की संख्या 10 से ज्यादा नहीं रहेगी- डीएम ने आदेश दिया है कि प्रतिमा स्थल के पास सीसीटीवी कैमरा लगाना सुनिश्चित किया जाए।

छह फरवरी को ही कर लेना है मूर्ति विसर्जन

मूर्ति विसर्जन 6 फरवरी  को दिन में ही हर हाल में करना सुनिश्चित करें । विसर्जन में व्यक्तियों की संख्या 10 से ज्यादा नहीं रहेगी। प्रतिमा को वाहन के माध्यम से विसर्जन किया जाए। मूर्ति विसर्जन पैदल यात्रा के द्वारा नहीं किया जाएगा। किसी प्रकार का जुलूस नहीं निकाला जाए। मूर्ति  विसर्जन के मार्ग का सत्यापन हर हाल में सुनिश्चित किया जाए। अनुमंडल एवं थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक सुनिश्चित की जाए। उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को निर्देश देते हुए कहा कि हमेशा अलर्ट मूड में व पूरी तरह से सजग रहें ।

किसी प्रकार के लक्षण दिखने पर कोविड जाँच अवश्य कराएं- डीएम ने बताया कि जिले भर में कोरोना के मामलों के मद्देनजर कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु सदर हॉस्पिटल,मोतिहारी में कोविड19 जिला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। किसी प्रकार के लक्षणों के दिखने पर कोविड जाँच अवश्य कराएं। साथ ही जिला नियंत्रण कक्ष पर कोविड के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उक्त कंट्रोल रूम 24×7  संचालित है। नियंत्रण कक्ष द्वारा आम लोगों की सूचना पर तुरंन्त  कार्रवाई की जाएगी । समस्याओं के सुझाव हेतु कोविड-19 कंट्रोल रूम ,मोतिहारी टॉल फ्री नंबर 18003456624 एवं दूरभाष संख्या 06252 242004 पर संपर्क कर सकते हैं।

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ,अपर समाहर्ता आपदा, जिला आपूर्ति पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, थाना अध्यक्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे ।

 इन नियमों का पालन जरूरी:

•तीसरी लहर से बचने के लिए टीकाककरण कराएं
•घर से निकलते समय मास्क का उपयोग करें
•भीड़-भाड़ वाले जगहों पर शरीरिक दूरी का पालन करें
•वैक्सीन की दोनों डोज लें, ताकि प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो
•वैक्सीनेशन के प्रति अन्य लोगों को भी जागरूक करें

Related Post