Friday, May 17 2024

प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना की पटना से शुरुआत, 200 टन चावल लेकर कारगो गुवाहाटी के लिए रवाना

FIRSTLOOK BIHAR 23:40 PM खास खबर

पटना : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की गति शक्ति योजना की शुरुआत पटना के गायघाट से शुरु हो गयी। शनिवार को कारगो 200 टन चावल लेकर गुवाहाटी रवाना हुआ। यह चावल फूड कॉर्पोरेशन आफ इंडिया का है। जलमार्ग से सामान ढुलाई का शुभारंभ करते हुए केंद्रीय पतन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय के मंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि आज बिहार के लिए महत्‍वपूर्ण दिन है। जलमार्ग से व्‍यापार शुरू होने से व्‍यवसायियों को अब काफी सुविधा होगी।

बांग्लादेश के जलमार्ग से होते जायेगा गुवाहाटी

मंत्री ने कहा कि कारगो माल लेकर हल्दिया जाएगा, वहां से बांग्‍लादेश के जलमार्ग से होता हुआ गुवाहाटी जाएगा। शनिवार को ट्रायल के तहत पहली खेप गुवाहाटी भेजी जा रही है। कारगो 2350 किलोमीटर की दूरी 30 दिनों में तय करेगा। यह भागलपुर, झारखंड के साहेबगंज, पश्चिम बंगाल के फरक्‍का से होता हुआ जाएगा। फिर गुवाहाटी से सामान लेकर हल्दिया लौटेगा। पोत एवं जहाज मंत्रालय के मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि भारत के 123 राष्ट्रीय जलमार्ग है इनमें से 23 को विकसित करने का काम जारी है । गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी को जल मार्ग से जोड़े जाने कि इस ऐतिहासिक पहल से देश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। शक्ति संपदा और संभावना को भारत मजबूत करेगा। प्रधानमंत्री ने गति शक्ति योजना के तहत यह उपहार दिया है। इससे उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड वेस्ट बंगाल का उत्पादन बांग्लादेश नेपाल से लेकर भूटान के देशों तक पहुंचेगा । उन्होंने बिहार के सारण जिला में कल्लू घाट बंदरगाह का शिलान्यास किये जाने में सहयोग के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी धन्यवाद दिया। मंत्री ने कहा कि जल मार्ग से बिहार का भी विकास होगा

ऑनलाइन उद्घाटन सामारोह में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और बांग्‍लादेश के जहाजरानी मंत्री खालिद महमूद चौधरी भी शामिल थे। पटना में केंद्रीय मंत्री सोनोवाल, बिहार के उप मुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी , राज्‍यसभा सदस्‍य सुशील मोदी, सांसद राजीव प्रताप रूड़ी भी मौजूद रहे।

जलमार्ग को जोड़ने के साथ भारत व बांग्लादेश का मैत्री और प्रगाढ होगा

खाद एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जल मार्ग परियोजना गंगा और ब्रह्मपुत्र नदी को जोड़ने के साथ ही भारत और बांग्लादेश के बीच मैत्री संबंध को और प्रगाढ़ करेगा । उन्होंने कहा कि 4600 करोड़ रुपये की लागत से इस जलमार्ग का विकास होगा। इससे दोनों देशों की अर्थव्यवस्था बेहतर होने के साथ ही लघु एवं अति सूक्ष्म उद्योग को बढ़ावा मिलेगा तथा रोजगार के ढेरों अवसर पैदा होंगे।

भारत व बांग्लादेश का होगा विकास

बांग्लादेश से जुड़े जहाज मंत्रालय के मंत्री खालिद महमूद चौधरी ने कहा कि पटना से हल्दिया होते हुए बांग्लादेश के रास्ते जल मार्ग से गुवाहाटी तक जहाज का परिचालन शुरू होने से दोनों देशों का विकास होगा इससे भारत और बांग्लादेश के रिश्ते और मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के राष्ट्रपति स्वर्गीय शेख मुजीबुर रहमान भी जल मार्ग को विकसित करने को लेकर निरंतर प्रयासरत रहे। प्रधानमंत्री शेख हसीना और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से जलमार्ग से जुड़ा दोनों देशों के बीच का रिश्ता निरंतर बेहतर होता रहेगा। इस मार्ग से बांग्लादेश का सामान भी भूटान नेपाल भारत के विभिन्न राज्यों एवं बिहार तक भेजना तथा वहां से मंगवाना सस्ता एवं सुलभ हो जाएगा।

Related Post