Tuesday, May 21 2024

अधिकारियों की टीम के साथ गांव के लोगों की समस्याओं का निदान करने गांव पहुंचे मुजफ्फरपुर डीएम

FIRSTLOOK BIHAR 23:16 PM बिहार

सकरा ( मुजफ्फरपुर : गांव के लोगों की समस्याओं का निदान और उनके मामलों की सुनवाई उनके गांव में ही हो यह पहल मुजफ्फरपुर के डीएम प्रणव कुमार की ओर से शनिवार को शुरू कर दिया गया है। गांव के लोगों की समस्या का निदान ऑन द स्पॉट हो इस उद्देश्य से शनिवार को सकरा प्रखंड के चंदनपट्टी पंचायत स्थित ग्रिनिन्द्र ऊंच विद्यालय चंदनपट्टी के परिसर में ग्राम विकास शिविर का आयोजन किया गया।

समस्याओं से अवगत हुए विभिन्न विभागों के अधिकारी

इस आयोजित ग्राम विकास शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं से विभिन्न विभागों के अधिकारी अवगत हुए। स्वयं जिले के जिलाधिकारी प्रणव कुमार भी मौके पर उपस्थित थे। शिविर में 24 विभागों के काउंटर के साथ हेल्प डेस्क भी लगाया गया था। शिविर में विभिन्न विभागों से जुड़ी समस्याओं से संबंधित आवेदन प्राप्त करने के लिए अलग-अलग काउंटर लगाए गए थे। लोगों ने अपनी- अपनी समस्याओं को लेकर आवेदन दिया। कई मामलों का ऑन द स्पॉट समाधान किया गया ,वहीं जो मामले जटिल थे उससे संबंधित आवेदन लिए गए और निर्धारित अवधि(7 दिन) के अंदर उसके समाधान करने की बात कही गई।

ग्राम विकास शिविर के माध्यम से आपके पास पहुंचे हैं : डीएम

मौके पर उपस्थित जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार की विकासात्मक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं को क्रियान्वयन ग्राम स्तर पर किया जाता है। योजनाओं का लाभ आम लोगों को मिल सके इस लक्ष्य को पाने की दिशा में जिला प्रशासन कार्य करता है। उन्होंने कहा कि ग्राम विकास शिविर के माध्यम से आपके समक्ष जिला प्रशासन के सभी पदाधिकारी उपस्थित हैं। कहा कि ग्राम विकास शिविर का महत्व पंचायत के विकास में अहम है। सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी पंचायत की जनता को ग्राम विकास शिविर के माध्यम से देना तथा जनता के समस्याओं से रूबरू होने के साथ समस्याओं के निराकरण की दिशा में ग्राम विकास शिविर की अहम भूमिका है।

हर शनिवार को एक गांव में लगाये जायेंगे शिविर

वहीं उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ने अपने संबोधन में कहा कि प्रत्येक शनिवार को किसी न किसी एक पंचायत में ग्राम विकास शिविर का आयोजन किया जाएगा,जहां विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति से अवगत होने के साथ वैसे लोगों की समस्याओं से रूबरू होना तथा उनके समस्याओं का त्वरित समाधान करना जिन्हें किसी न किसी कारण से योजनाओं का लाभ मिलने में दिक्कत हुई है या दिक्कत हो रही है।

इन विभागों की ओर से लगाये गये काउंटर

शिविर में स्वास्थ्य विभाग, डीआरडीए, जिला योजना, शिक्षा विभाग ,कृषि विभाग,पशुपालन, सहकारिता, डीआरसीसी ,आईसीडीएस, पंचायती राज विभाग, आपूर्ति विभाग , कल्याण विभाग ,सामाजिक सुरक्षा ,बाल संरक्षण,श्रम संसाधन ,राजस्व,विद्युत, एल एस बीए ,जीविका तथा अन्य विभागों के काउंटर लगाए गए थे। ग्राम विकास शिविर में स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

Related Post