Tuesday, May 21 2024

मरीजों की हुई जांच, स्वास्थ्य के प्रति किया जागरूक

FIRSTLOOK BIHAR 22:43 PM बिहार

बोचहाँ:(मुजफ्फरपुर) से मुमताज आलम की रिपोर्ट! फर्स्ट लुक बिहार : डॉक्टर अरुण शाह फाउंडेशन द्वारा रविवार को निशुल्क शिशु स्वास्थ्य जागरूकता एवं जांच शिविर का आयोजन किया गया। मरीजों की जांच के साथ ही लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया गया । इस अवसर पर निशुल्क दवाओं का वितरण भी किया गया। डॉक्टर अरुण शाह फाउंडेशन की ओर से शहर से तीस किलोमीटर दूर बोचहाँ प्रखंड के मधुरापुर गाँव में सैकड़ों गरीब और ग्रामीण महिलाओ के बीच स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के दौरान बच्चों को जानलेवा संक्रामक रोग से बचाने के लिए विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

साफ सफाई पर दिया बल

प्रमुख रूप से गर्भावस्था में देखभाल, माँ का दुध, घर का बना आहार, समय-समय प़र उपयुक्त टीकाकरण, घर के अंदर और बाहर साफ़ सफाई और साबुन पानी से हाथ धोना मुख्य रूप से शामिल थे । डाॅ शाह ने pneumonia और कय दस्त जैसी बीमारी के गंभीर लक्षण से भी अवगत कराया । ताकि समय पर निकटतम अस्पताल में अविलम्ब इलाज हो। इस बात पर जोर दिया गया कि रोग से ज्यादा जरूरी निरोग रहना है। कुछ बच्चों का स्वास्थ्य जांच भी किया गया।

इस कार्यक्रम को सुचारू रूप से आयोजन करने में कुमार मदन जिला अध्यक्ष वेटरन इंडिया ,जीविका कार्यकर्ता, गाँव के सामाजिक कार्यकर्ता, पवन कुमार, अमरजीत कुमार का प्रशंसनीय सहयोग रहा।

Related Post