Monday, May 20 2024

चहुंओर हर-हर महादेव की गूंज, शिवमय हुई भगवान शिव की धरती शिवहर का देकुली धाम

FIRSTLOOK BIHAR 23:58 PM बिहार

शिवहर : भगवान शिव और माता पार्वती के विवाहोत्सव की याद में प्रति वर्ष मनाए जाने वाले महाशिवरात्रि को लेकर मंगलवार को शिवहर का इलाका आस्था और भक्ति में डूबा रहा। साथ ही पूरा इलाका शिवमय रहा। भगवान शिव की धरती शिवहर में गांव से लेकर शहर तक बोलबम के जयकारे और हर-हर महादेव के जयघोष की गूंज होती रही। शिवहर- सीतामढ़ी हाईवे से ठीक सटे ऐतिहासिक बाबा भुवनेश्वरनाथ महादेव मंदिर देकुली धाम में सुबह से ही श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। लोग देकुली धाम पोखर के अलावा पास स्थित डुब्बाधार बागमती नदी से पवित्र जल लेकर जलाभिषेक करते रहे।

एक लाख से अधिक लोगों ने किया देकुली धाम में जलाभिषेक

एसडीओ कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार एक लाख लोगों ने जलाभिषेक किया। भुवनेश्वरनाथ महादेव मंदिर के बाहरी भाग से लेकर मंदिर के गर्भगृह तक हजारों श्रद्धालुओं की कतार लगी रही। श्रद्धालुओं की भीड़ से इलाका छोटा पड़ गया। वहीं हाईवे पर वाहनों का परिचालन प्रभावित हो रहा है। मंदिर के तीन किमी का इलाका श्रद्धालुओं की भीड़ से पटा रहा। उधर, मंदिर परिसर में यज्ञोपवीत एवं मुंडन संस्कार समेत विभिन्न संस्कारों व विभिन्न धार्मिक आयोजन संपन्न हुए।

सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

जलाभिषेक को लेकर मंदिर के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। बड़ी संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारी और सशस्त्र बल तैनात रहे। इसके अलावा कंट्रोल रूम बनाया गया था, जहां अधिकारियों की टीम सीसीटीवी से निगरानी करती रही। मंदिर के पास मेडिकल टीम भी तैनात रही। पुलिस की टीम भीड़ को नियंत्रित करने और आवागमन की सुविधा बहाल करने में लगी रही।

एसडीओ मो. इश्तियाक अली अंसारी , एसडीपीओ संजय कुमार पांडेय, बीडीओ मो. वाशिक हुसैन, थानाध्यक्ष अनिल कुमार, सीओ पुष्पलता कुमारी के अलावा मंदिर प्रबंधन समिति सदस्य मौजूद रहे। उधर, गोगलनाथ महादेव मंदिर शिवहर, तरियानी और डुमरी कटसरी के इलाकों में भी जलाभिषेक के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

Related Post