Friday, May 17 2024

जदयू में सबकुछ ठीक-ठीक नहीं, प्रदेश अध्यक्ष ने पत्र जारी कर कहा, अनाधिकृत व्यक्ति के संवाद से सभी रहें दूर

FIRSTLOOK BIHAR 23:10 PM बिहार

पटना : जदयू में सब ठीक-ठीक नहीं चल रहा है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले ही जनता दल यूनाइटेड में ऑल इज वेल बताते हैं, लेकिन पार्टी के अंदर आरसीपी सिंह और ललन सिंह के बीच टकराव लगातार बढ़ता जा रहा है। आरसीपी सिंह और ललन सिंह के बीच पार्टी दो खेमों में बंटती हुई नजर आ रही है और अब हालात ऐसे बन गए हैं कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा को आरसीपी सिंह कैंप पर नकेल कसने के लिए नया फरमान जारी करना पड़ा है। जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने आज (03 मार्च को) एक पत्र जारी करते हुए पार्टी के सभी जिलाध्यक्ष, जिला प्रभारियों समेत तमाम नेताओं और कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया है कि मुख्यालय के नाम पर किसी व्यक्ति की तरफ से अगर कोई दिशा-निर्देश आता है तो उसे नहीं मानें।

आरसीपी सिंह के निर्णय को पार्टी ने कर दिया था किनारा

राजनीतिक सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार पिछले दिनों पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह ने ऐलान किया था कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जन्मदिन के मौके पर वे प्रदेश भर में कार्यक्रम आयोजित करेंगे, लेकिन पार्टी ने इससे किनारा कर लिया था। आरसीपी सिंह कैंप के नेता इसके बावजूद पार्टी के नेताओं को दिशा - निर्देश दे रहे थे।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने जारी किया आधिकारिक पत्र, इन्हीं का माने निर्देश

जानकारों की मानें तो यह खबर जैसे ही पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह को मिली उन्होंने तत्काल उमेश कुशवाहा को एक्शन लेने के लिए कहा, फिर क्या था पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ने एक आधिकारिक पत्र जारी कर दिया। प्रदेश नेतृत्व ने स्पष्ट तौर पर निर्देश दे दिया कि पार्टी में नेताओं और कार्यकर्ताओं को मुख्यालय स्तर से किसकी बात माननी है इसके लिए नेताओं की लिस्ट भी जारी की गई है।

आरसीपी सिंह के आवास पर आयोजित भोज में शामिल हुए प्रवक्ता पद से हटाये गये

वहीं दूसरी ओर जेडीयू प्रवक्ता सुहेली मेहता पर कार्रवाई करते हुए प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने उन्हें प्रवक्ता पद से हटा दिया है। माना जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के आवास पर हुए भोज में शामिल होने को लेकर उनपर कार्रवाई की गई है। उमेश कुशवाहा के इस कदम से ऐसा प्रतीत होता है कि आरसीपी गुट के नेताओं को साइड लाइन करने की तैयारी हो गई है।

जदयू प्रदेश अध्यक्ष ने पत्र में लिखी ये बात

प्रिय साथी , प्रदेश मुख्यालय को प्राप्त सूचना के अनुसार मुख्यालय के नाम पर जिलों और प्रखण्डों मैं कुछ अनाधिकृत व्यक्तियों द्वारा दूरभाष / टेक्स्ट मैसेज / सोशल मीडिया के माध्यम से निर्देश दिया जाता है , जिससे भ्रम की स्थिति पैदा हो रही है । पार्टी द्वारा प्रदेश के सभी स्तर के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को यह स्पष्ट रूप से सूचित किया जाता है कि किसी भी अनाधिकृत व्यक्तियों द्वारा किसी प्रकार की सूचना दी जाती है तो इसे नदरअंदाज करें ऐसी सूचना देने वाले व्यक्ति दल के अन्दर गुटबाजी को प्रोत्साहित कर रहे हैं , जबकि दल में कोई गुटबाजी नहीं है । यह पार्टी संविधान एवं कार्यशैली के विपरित है, दल में केवल एक सर्वमान्य नेता हैं ।

पार्टी द्वारा निर्देशित किसी भी सूचना को देने के लिए मुख्यालय से निम्नांकित व्यक्ति अधिकृत हैं :

क्र ० नाम

1. श्री रवीन्द्र प्रसाद सिंह , राष्ट्रीय सचिव
2. डॉ ० नवीन कुमार आर्य , प्रदेश उपाध्यक्ष
3 . श्री मृत्युंजय कुमार सिंह , प्रदेश महासचिव
4 . श्री मनीष कुमार , प्रदेश सचिव
5 . श्री वासुदेव कुशवाहा , प्रदेश सचिव
6 . कार्यालय सचिवगण , श्री संजय कुमार सिन्हा , श्री रविनेश कुमार बबलू एवं श्री अशोक कुमार

पार्टी के जिलाध्यक्षों एवं जिला प्रभारियों को निर्देश दिया जाता है कि दल के सभी स्तर के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को अपने स्तर से सूचित करना सुनिश्चित करें । आपका ( उमेश सिंह कुशवाहा ) प्रदेश अध्यक्ष

Related Post