Tuesday, May 21 2024

नक्सलियों की मांद में पहुंचे जमुई डीएम और एसपी

FIRSTLOOK BIHAR 23:59 PM बिहार

चोरमारा की लाल धरती पर कदम रखने वाले दूसरे जिलाधिकारी बने अवनीश और एसपी डॉ. शौर्य सुमन

जमुई : जमुई जिला अंतर्गत बरहट प्रखंड के नक्सल प्रभावित क्षेत्र चोरमारा गांव में 215 सीआरपीएफ ने सिविक एक्शन प्रोग्राम का आयोजन किया। जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह और पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन ने निर्धारित कार्यक्रम में हिस्सा लिया।डीएम श्री सिंह और एसपी डॉ. सुमन जमुई जिला के स्थापना काल से लेकर अबतक दूसरे जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक हैं , जिन्होंने चोरमारा की लाल धरती पर कदम रखकर एक तरफ जहां निर्भीक पदाधिकारी होने का परिचय दिया वहीं दूसरी तरफ स्थानीय नागरिकों से संवाद स्थापित कर मानवता की मिसाल पेश की।

उपयोगी सामग्रियों का किया वितरण

डीएम , एसपी और अन्य सम्बंधित अधिकारियों ने सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत 300 से अधिक जरूरतमंदों के बीच साड़ी , कंबल , टॉर्च , रेडियो , खाना बनाने में प्रयुक्त होने वाले वर्त्तन , पानी टंकी , बच्चों का ड्रेस और टॉफी समेत कई उपयोगी सामग्रियों का वितरण किया और उन्हें विकास की मुख्य धारा में शामिल होने का न्यौता दिया। कार्यक्रम उत्सवी माहौल में संपन्न हुआ।

क्षेत्र में तेजी से हो रहा विकास व बदलाव

जिलाधिकारी श्री सिंह ने सिविक एक्शन प्रोग्राम का शुभारंभ करते हुए कहा कि जिला प्रशासन के साथ 215 सीआरपीएफ की खास पहल पर चोरमारा जैसे पिछड़े इलाकों में विकास की बयार बहने लगी है। क्षेत्र का तेजी से बदलाव हो रहा है। निवासितों के सर्वांगीण विकास के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं। बच्चों की शिक्षा के लिए विद्यालय का संचालन सुनिश्चित कराया जा रहा है। सुरक्षा के लिए 215 सीआरपीएफ कैम्प की व्यवस्था की जाएगी। पेयजल , बिजली , यातायात आदि जीवनयापन जरुरतों को भी पूरा किए जाने के लिए यथोचित प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने मौके पर ग्रामीणों की समस्याओं को भी गौर से सुना और उसपर फौरी कार्रवाई किए जाने का आश्वासन दिया।

शिक्षा विकास की मूलधारा

डीएम श्री सिंह ने निवासितों को स्वस्थ , शिक्षित और सुरक्षित रहने का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि शिक्षा ही विकास का मूलाधार है। उन्होंने इस अवसर पर शराबबंदी , दहेज प्रथा उन्मूलन और बाल निषेध की भी विस्तार से चर्चा की और लोगों को इससे तौबा करने का संकल्प दिलाया। जिलाधिकारी श्री सिंह ने सिविक एक्शन प्रोग्राम के आयोजन के लिए 215 सीआरपीएफ की जमकर तारीफ की।

सुरक्षा के साथ विकास और सेवा हमारा धर्म

पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन ने मौके पर कहा कि सुरक्षा के साथ विकास और सेवा हमारा धर्म है। उन्होंने सुदूर क्षेत्रों के समग्र विकास के लिए समाज को भयमुक्त किए जाने की जरूरत बताते हुए कहा कि 215 सीआरपीएफ इस दिशा में वांछित सहयोग कर रहा है।

215 सीआरपीएफ के डीआईजी विमल कुमार विष्ट ने बटालियन के जन कल्याणकारी कार्यों की विस्तार से चर्चा की और नागरिकों की सुरक्षा के लिए हमेशा सजग और सचेत रहने की बात कही। उन्होंने जनता की समस्याओं का समाधान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाए जाने का संकल्प व्यक्त किया। श्री विष्ट ने भटके हुए राहियों से अपील करते हुए कहा कि वे पुनः मुख्यधारा में वापस आवें ताकि उनके जीवन में उजाला लाया जा सके।

कमांडेंट जोगेंद्र सिंह मौर्य , एएसपी अभियान ओंकार सिंह , बरहट थानाध्यक्ष चितरंजन कुमार के अलावे कई प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों तथा स्थानीय पंचायत प्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और इसे सफल बनाकर नया इतिहास रचा। सिविक एक्शन प्रोग्राम उत्साह और उमंग के वातावरण में संपन्न हो गया।

Related Post