Tuesday, May 21 2024

IAS टॉपर्स हुए छात्र -छात्राओं से रूबरू, बताया कैसे करें IAS की तैयारी

FIRSTLOOK BIHAR 09:47 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : IAS परीक्षा की तैयारी कैसे करें, कौन सी वैकल्पिक विषय का चयन करें, अपने मनोबल को लंबी अवधि तक कैसे बनाए रखें, कौन सा मीडियम आपके लिए बेहतर होगा और कैसी रणनीति बनाई जाए जिससे कि सिविल सर्विसेज एग्जाम में सफलता मिल सके।उक्त सभी बिंदुओं पर सिविल सर्विसेज एग्जाम में सफलता प्राप्त कर चुके आईएएस और आईपीएस स्वयं मुजफ्फरपुर के छात्र छात्राओं से रूबरू हुक । उनके साथ उन्होंने संवाद स्थापित किया एवं छात्र- छात्राओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों का एक - एक कर जवाब भी दिया। इसके पूर्व उक्त कार्यशाला का उद्घाटन स्थानीय आम्रपाली ऑडिटोरियम में जिलाधिकारी प्रणव कुमार एवं उपस्थित सभी वरीय अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

आत्मविश्वास को बनाये रखें और बुलंद हौसले के साथ करें तैयारी : डीएम

कार्यशाला में उपस्थित जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार ने छात्र- छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि मजबूत आत्मशक्ति ,बुलंद हौसले के साथ मेहनत करते हुए उक्त परीक्षा में सफलता का मार्ग प्रशस्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अभ्यास में निरंतरता हो साथ ही लिखने का अभ्यास करें, टाइम मैनेजमेंट सही हो तो निसंदेह आपको सफलता प्राप्त होगी।

एसएसपी ने दिये टिप्स

वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत ने भी सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता को लेकर छात्र छात्राओं को कई महत्वपूर्ण टिप्स दिया। साथ ही उपस्थित स्टूडेंट्स को उन्होंने हौसला अफजाई भी की।कार्यशाला में उपस्थित उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय भी छात्र-छात्राओं से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि मेहनत करें। किसी भी परिस्थिति में अपने आत्मविश्वास को कम नहीं होने दे। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक योग्यता के साथ ही अनुशासन एवं धर्य भी निहायत जरूरी है। यदि इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए सटीक रणनीति और व्यवस्था जरूरी है। उसके पूर्व आईएस संतोष कुमार ने उपस्थित छात्र छात्राओं को सिविल सर्विसेज परीक्षा में सफलता को लेकर बहुत महत्वपूर्ण विस्तृत जानकारी साझा की। वही 2020 में सफलता प्राप्त करने वाले श्री अल्तमश गाजी ने विस्तृत रूप से अपने अनुभवों को छात्र छात्राओं के साथ साझा किया। कार्यशाला में उपस्थित प्रोफेशनल आईपीएस श्री शरथ एवं उप सचिव रैंक के पदाधिकारी देवेंद्र कुमार ने भी अपनी महत्वपूर्ण बातें रखी।कार्यक्रम में मंच संचालन जिला जनसंपर्क अधिकारी कमल सिंह ने किया।

Related Post