Tuesday, May 21 2024

बोचहां विधानसभा उप चुनाव : मुकेश सहनी को भाजपा ने दिया बड़ा झटका? बेबी कुमारी को बनाया बीजेपी उम्मीदवार

FIRSTLOOK BIHAR 23:57 PM बिहार

वीआईपी विधायक मुसाफिर पासवान के निधन से खाली हुआ यह सीट

मुजफ्फरपुर फर्स्ट लुक बिहार। मुजफ्फरपुर की बोचहां ( सुरक्षित) विधानसभा सीट को लेकर कई महीनों से चल रहा उठापटक की राजनीति आज एक नया रूप ले लिया। पूर्व विधायक बेबी कुमारी इस सीट से बीजेपी की उम्मीदवार होंगी। इसकी औपचारिक घोषणा शुक्रवार को कर दी गयी है। राष्ट्रीय महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी।

बोचहां के अलावा पश्चिम बंगाल की दो और महाराष्ट्र की एक सीट पर भी बीजेपी के उम्मीदवार की घोषणा कर दी गयी है। इसके साथ ही वीआईपी और मुकेश सहनी का पत्ता साफ हो गया। इसके कयास यूपी चुनाव के समय से ही लगाए जा रहे थे। जिसपर अब मुहर लग गयी है। यूपी में वीआईपी सुप्रीमो मुकेश सहनी द्वारा अलग चुनाव लड़ने की हठ का खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा।

मुकेश सहनी पर पहले से ही हमला कर रहे हैं सांसद अजय निषाद

बता दें कि मुजफ्फरपुर से एमपी अजय निषाद ने मुकेश सहनी पर इसे लेकर शुरू से ही हमलावर रुख अपनाया हुआ था। उन्होंने पहले ही इस बात का इशारा कर दिया था कि मुकेश सहनी को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। वहीं मुजफ्फरपुर से बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पहले ही मुकेश सहनी और उनकी पार्टी को सहयोग करने से अपने हाथ खड़े कर दिए थे। हालांकि, मुकेश सहनी लगातार ये कह रहे थे कि एमपी निषाद कोई अमित शाह नहीं हैं। उनके बयानबाजी करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। जबतक शीर्ष नेतृत्व कुछ बयान नहीं देगा। उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा। लेकिन, ये कयास यूपी चुनाव के शुरू होने के साथ ही लगाया जाने लगा था कि वीआईपी का पत्ता बोचहां सीट से कट जाएगा। यहां से बीजेपी अपना उम्मीदवार उतारेगी। जिसकी आज औपचारिक घोषणा कर दी गयी।

वीआईपी के रूख पर आगे का तय होगा समीकरण

अब वीआईपी का अगला रुख क्या होगा। ये देखने वाली बात होगी। यदि वीआईपी बोचहां से अपना उम्मीदवार देता है तो यहां की लड़ाई रोचक हो जायेगी। तब यहां त्रिकोणीय लड़ाई होगी। जानकारी हो कि यह सीट वीआईपी के विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के बाद खाली हुआ है। इस सीट पर उप चुनाव की घोषणा हो चुकी है। मुसाफिर पासवान के पुत्र अमर पासवान अपने पिता की राजनीतिक विरासत संभालने की तैयारी में क्षेत्र में लगातार सक्रिय भी हैं। अमर के प्रति लोगों में सहानुभूति भी है। जिसका लाभ चुनाव में मिल सकता है। इसी बीच भाजपा ने बेबी कुमारी को अपना उम्मीदवार घोषित कर मुकेश सहनी व अमर पासवान को जोरदार झटका दे दिया है। अब राजद व वीआईपी से उम्मीदवार तय होने के बाद ही आगे का राजनीतिक समीकरण तय होगा। राजद से पूर्व मंत्री रमई राम अपनी पुत्री को टिकट दिलाने के लिए प्रयासरत हैं तो अमर पासवान भी राजद का दरवाजा खटखटा रहे हैं। वैसे राजद से और भी कई दावेदार हैं।

Related Post