Friday, May 17 2024

इस साल के पहले चक्रवाती तूफान आसनी ने अंडमान निकोबार में दी दस्तक, अगले 24 घंटों में तबाही मचाने की संभावना

FIRSTLOOK BIHAR 23:23 PM खास खबर

तटीय इलाकों में तेज हवा के साथ भारी बारिश शुरू

नई दिल्ली : वर्ष 2022 के पहले चक्रवाती तूफान ‘असनी’ ने रविवार को अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में दस्तक दे दी है . तटीय इलाकों में तेज हवाओं के बीच भारी बारिश शुरू हो गई है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में इसके और तेज होने की आशंका जताई है. स्थानीय प्रशासन युद्धस्तर पर आवश्यक इंतजाम करने में जुटा है. तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है. एक से दूसरे द्वीप के बीच चलने वाले जहाजों को रोक दिया गया है. चेन्नई और विशाखापट्टनम के बीच शिपिंग सर्विस भी बंद कर दी गई है. मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र में न जाएं.

भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का जो क्षेत्र बना था, वह पूर्व और पूर्वोत्तर की ओर बढ़ गया है. इसके रविवार को गहराने की संभावना है. सोमवार को ये चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है. मौसम विभाग ने ट्विटर पर बताया कि रविवार को अंडमान द्वीप समूह में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है. निकोबार द्वीप समूह में भी कहीं-कहीं पर तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है

साल 2022 के इस पहले चक्रवाती तूफान आसनी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है

मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्से के ऊपर एक कम दबाव क्षेत्र बन गया है. मौसम विभाग ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर बेहद ही भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. निकोबार द्वीप समूह में  अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना जताई जा रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के बुलेटिन के मुताबिक दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर कम दबाव का क्षेत्र पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ गया है. मौसम विभाग ने कहा है कि सोमवार को ये दबाव क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने 20 मार्च को अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी दी थी . चक्रवाती तूफान की वजह से अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के निचले इलाकों में बाढ़ और जलभराव की आशंका काफी बढ़ गई है. आईएमडी ने शनिवार को अपने बुलेटिन में कहा कि इसके बाद तूफान आसनी के लगभग उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 22 मार्च को उत्तर म्यांमार के दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश तटों के पास पहुंचने की संभावना है. आईएमडी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई है.

जलवायु की दृष्टि से मार्च चक्रवात का मौसम नहीं माना जाता है. अप्रैल और मई में चक्रवात के आने की संभावना अत्यधिक होती है. मार्च में समुद्र ठंडा होता है और सौर ताप बहुत अधिक नहीं होता है.

हाई अलर्ट पर आपदा प्रबंधन विभाग, तैयारियां जारी

चक्रवाती तूफान ‘आसनी’ के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तट तक पहुंचने के अनुमान के साथ, प्रशासन द्वीपसमूह में स्थिति से निपटने के लिए जरुरी व्यवस्था कर रहा है, जिसमें निचले इलाकों से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. आईएमडी के मुताबिक बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर निम्न दबाव वाले क्षेत्र के 21 मार्च के आसपास एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है. प्रशासन की तैयारियों की समीक्षा की जा रही है और सभी हितधारकों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि निकाले गये लोगों को आश्रय देने के लिए बनाए गए अस्थायी शिविरों में भोजन, पानी और अन्य बुनियादी सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था हो. खराब मौसम को देखते हुए नौ-परिवहन सेवाओं को तुरंत स्थगित करने के निर्देश दिए गए हैं. मछुआरों को अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी गई है.

Related Post