Friday, May 17 2024

‘ एक स्टेशन, एक उत्पाद‘ योजना पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों में लागू

FIRSTLOOK BIHAR 22:59 PM बिहार

प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र प्रारंभ

  हाजीपुर : पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण व अधिक से अधिक रोजगार सृजन को लेकर भारतीय रेल द्वारा ‘एक स्टेशन एक उत्पाद‘ योजना कार्यान्वित की जा रही है । इस योजना के तहत पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों के एक-एक स्टेशन पर प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोले गये हैं । इस योजना के तहत दानापुर मंडल में पटना जंक्शन पर, धनबाद मंडल में धनबाद स्टेशन पर, पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन में गया स्टेशन पर, समस्तीपुर मंडल में दरभंगा स्टेशन पर तथा सोनपुर मंडल में मुजफ्फरपुर स्टेशन पर प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोले गये  हैं । यह जानकारी पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने दी।

वीरेंद्र कुमार ने जारी प्रेस वक्तव्य में बताया कि एक स्टेशन, एक उत्पाद‘ के अन्तर्गत दानापुर मंडल में पटना जंक्शन के प्लेटफार्म नं. 01 पर मधुबनी पेंटिंग एवं इससे संबंधित उत्पादों यथा हैंड पेंटेड सिल्क एवं कॉटन की साड़ियां, दुपट्टा, फाइल फोल्डर, बैग, पर्स, मोबाईल कवर, पेन होल्डर, वाल पेंटिंग, हेंगिंग लैंप, टेबल लैंप, मास्क, कुर्ता, जैकेट, बंडी, की-रिंग होल्डर, टी ग्लास, नोट पैड बॉक्स, नोट बुक, बेड कवर सहित अन्य चीजों हेतु प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोले गये हैं ।

इसी तरह पं. दीन दयाल उपाध्याय मंडल के गया जंक्शन पर ए ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद‘ योजना के तहत एक प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोला गया है। इस केंद पर भगवान बुद्ध की काष्ठ प्रतिमाओं, कलाकृतियों, हस्तशिल्प आदि स्थानीय उत्पादों का विक्रय किया जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्थानीय हस्तशिल्प व उद्योगों को बढ़ावा देने की पहल के तहत ’एक स्टेशन एक उत्पाद योजना’ के अंतर्गत सोनपुर मंडल के मुजफ्फरपुर स्टेशन पर एक प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोला गया है जहां लहठी के बने चुड़ियां एवं अन्य उत्पादों का विक्रय किया जाएगा ।

‘एक स्टेशन, एक उत्पाद‘ योजना के तहत समस्तीपुर मंडल में दरभंगा रेलवे स्टेशन पर मिथिला पेंटिंग एवं इसके उत्पाद के प्रोमोशन हेतु एक प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोला गया है जहां मिथिला पेंटिंग्स, पाग, दुपट्टा, साड़ी, मास्क, कैनवास, फ्रेमिंग फोटो आदि की बिक्री की जा रही है ।

इसी तरह धनबाद मंडल के धनबाद स्टेशन पर भी एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों के स्टॉल खोला गया है जहां समूह द्वारा निर्मित जूट बैग, मैट, वाटर बैग, मधु, साबुन, बेसन, जीराफूल, सत्तु, अगरबती, मिर्ची एवं लहसून के आचार इत्यादि समानों की बिक्री की  जायेगी ।

इन रेलवे स्टेशनों पर स्टाल लगाये जाने से यहाँ के हस्तशिल्पियों का उत्साहवर्द्धन होगा तथा उनके उत्पादो को एक बेहतर बाजार मिलेगा ।

विदित हो कि बजट 2022-23 में ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद‘ से संबंधित की गई घोषणा के अनुरूप स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों, कुम्हारों, बुनकरों एवं जन-जातियों के बेहतर जीविकोपार्जन एवं कल्याण हेतु रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर स्थानीय उत्पादों कीे मार्केटिंग हेतु निर्धारित स्थान पर ‘स्टाल‘ उपलब्ध कराया जा रहा है । इसी कड़ी में आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत् स्थानीय हस्तशिल्प व उद्योगों को बढ़ावा देने की पहल के तहत् स्थानीय उत्पादों जैसे कि खाद्य पदार्थ, हस्त शिल्प उत्पाद, कलाकृतियां, हथकरघा इत्यादि क्षेत्र विशेष के अनुसार रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र खोला गया है । यह स्थानीय लोगों के लिए स्वरोजगार का एक नया अवसर भी पैदा करेगा ।

Related Post