Monday, May 20 2024

मजदूर दिवस पर मजदूर संगठनों ने दिखाई तेवर, कहा, मजदूरों के सारे अधिकारों को छिन रही है सरकार

FIRSTLOOK BIHAR 00:07 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : आज 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर मुजफ्फरपुर अस्पताल रोड स्थित संघ भवन से जुलूस निकाला गया । जुलूस कंपनी बाग रोड होते हुए खुदीराम बोस स्मारक स्थल पहुंचकर सभा में तब्दील हो गया।

जुलूस में शामिल- लोग इंकलाब जिंदाबाद, अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस जिंदाबाद, मई दिवस के संघर्षों को बैंक - कारखानों में पहुंचा दो, मजदूर विरोधी चार काले कानूनों वापस लो, महंगाई के हिसाब से मजदूरी की गारंटी करना होगा। पूंजीवादी शोषण के खिलाफ वर्ग संघर्ष तेज करें आदि नारे लगा रहे थे।

आठ घंटे काम को लेकर हजारों मजदूरों ने दिया था बलिदान

इस अवसर पर यूनियन के नेताओं ने कहा कि आज से करीब 136 साल पहले 1 मई 1886 को अमेरिका के शिकागो शहर में 8 घंटे कार्य दिवस की मांग को लेकर हजारों मजदूरों ने लड़ते हुए अपने प्राणों का बलिदान दिया था। उसके परिणाम स्वरुप ही मजदूरों ने 8 घंटे कार्य दिवस की मांग हासिल करने में सफलता प्राप्त की थी। उसके बाद हुए अंतर्राष्ट्रीय श्रम सम्मेलन में लिए गए निर्णय के अनुसार 1 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाने का जो निर्णय लिया गया था उसे दुनिया भर के मजदूर, दुनिया के मजदूरों एक हो का नारा लगाते हुए, पूरी शिद्दत के साथ मनाते हैं और वर्तमान समय में मजदूरों पर हो रहे हमले के खिलाफ एकजुट होकर संघर्ष करने का संकल्प लेते हैं।

मजदूरों के आठ घंटे के कार्य को 12 घंटे में बदला जा रहा है

यूनियन के नेताओं ने कहा कि वर्तमान समय में केंद्र व राज्य की सरकार विरोधी नीतियों को लागू कर श्रमिकों के सारे अधिकार छीन रही है। कठिन संघर्ष के माध्यम से हासिल 8 घंटे काम के अधिकार को 12 घंटे में बदला जा रहा है। 44 श्रम कानूनों को खत्म कर मजदूर विरोधी 4 लेबर कोड लागू किया जा रहा है। सरकारी उपक्रमों को पूंजीपतियों को मुनाफे के लिए निजीकरण किया जा रहा है जहां मजदूरों पर बेइंतहा शोषण होगा।

मजदूरों की एकता बनाकर संघर्ष तेज रखने का किया आह्वान

यूनियन के नेताओं ने उपस्थित तमाम लोगों से अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर संकल्प लेकर मजदूरों की एकता बनाकर संघर्ष तेज करने का आह्वान किया।

मई दिवस के सभा की अध्यक्षता एटक के कॉमरेड शंभू शरण ठाकुर ने किया। सभा को एटक से कॉमरेड भारत झा, एआईयूटीयूसी से कॉमरेड मोहम्मद इदरीश, बिहार राज्य कर्मचारी महासंघ सेवांजलि मुजफ्फरपुर जिला मंत्री कुमारी शोभा, बिहार राज्य अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ गोप गुट के अध्यक्ष अरुण कुमार, पलदार यूनियन के नेता प्रमोद झा, बैंक एम्पलाइज यूनियन के चंदन कुमार, पंकज ठाकुर, अजय कुमार, पोस्टल एम्पलाइज यूनियन के मनोज कुमार, बिहार चिकित्सा स्वास्थ्य कर्मचारी सेवा संघ सेवांजलि के सोनाली, गुड्स मजदूर यूनियन के नेता मनोज कुमार यादव, बिहार राज्य भवन निर्माण कामगार यूनियन के कॉमरेड बैधनाथ पंडित, बिहार राज्य मध्यान भोजन कर्मचारी यूनियन के रामनरेश राम, एआईकेकेएमएस से काशीनाथ सहनी, किसान महासभा के नेता राम किशोर झा, सेवासंघ सेवांजलि के अवधेश महतो, एआईडीएसओ जिला अध्यक्ष शिव कुमार, शत्रुघ्न पांडे, शिवनाथ, दयानंद कॉपर, कॉमरेड रंजन महतो, मोहम्मद यूनुस, नगर निगम कर्मचारी यूनियन के महामंत्री अशोक सिंह आदि ने संबोधित किया।

Related Post