Friday, May 17 2024

नक्सलगढ़ में खुला थाना

FIRSTLOOK BIHAR 23:36 PM बिहार

जमुई : जमुई जिला अंतर्गत गढ़ी में नया पुलिस थाना का सृजन किया गया है। थाना के अस्तित्व में आने से ग्रामीणों में खुशी की लहर देखी जा रही है। ग्रामीण अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा किए जाने के लिए इसे सशक्त माध्यम मान रहे हैं।

जिलाधीश अवनीश कुमार सिंह ने गढ़ी पुलिस थाना के सृजन किए जाने को अत्यंत लाभकारी बताते हुए कहा कि इसके जरिए नक्सलियों और अपराधियों की नकेल कसने में मदद मिलेगी। आम जनता के जीवन में शांति लाने और उन्हें भयमुक्त माहौल देने के लिए ही इसका सृजन किया गया है। डीएम ने आगे कहा कि गढ़ी पुलिस थाना के खुलने से आसपास के इलाके के ग्रामीणों को पर्याप्त सुरक्षा मिलेगी। ग्रामीण अपनी बुनियादी सुविधाओं को बताने थाने तक आसानी से पहुंचेंगे। उन्होंने जल्द ही आसपास के इलाकों में बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराए जाने का ऐलान करते हुए कहा कि इस क्षेत्र का तेजी से विकास हो और मुख्यधारा से भटके लोग समाज से जुड़ें , यही जिला प्रशासन की दिली तमन्ना है।

डीआईजी ने कहा क्षेत्र के विकास का मार्ग होगा प्रशस्त

डीआईजी संजय कुमार ने मौके पर कहा कि गढ़ी में पुलिस थाना के अस्तित्व में आने से क्षेत्र के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। यह इलाका नक्सलियों के लिए सेफ जोन के रूप में चिंहित है। उग्रवाद के कारण विकास कार्य ठप पड़े थे। यहां थाना खुलने से नक्सली और अपराधिक गतिविधियों पर विराम लगेगी और क्षेत्र का तीब्र गति से विकास हो सकेगा। गढ़ी में थाना के सृजन से जमुई जिला के अलावे बिहार के नवादा जिला और झारखंड के गिरिडीह जिला की सीमा पर भी नजर रखने में मदद मिलेगी। उन्होंने इसके खुलने से रोजगार के अवसर में भी वृद्धि होने की जानकारी दी। श्री कुमार ने गढ़ी थाना को हर दृष्टिकोण से उपयुक्त करार दिया।

क्षेत्र के लोगों को होगी सुविधा

विधायक प्रफुल्ल कुमार मांझी ने कहा कि थाना खुलने से आसपास क्षेत्र के ग्रामीणों को सुविधा के साथ ही पुलिस - प्रशासन का सहयोग भी प्राप्त होगा। इससे बढ़ते अपराधों को रोकने में सफलता मिलेगी। इसका क्षेत्र में शांति स्थापित करना अहम उद्देश्य है। श्री मांझी ने कहा कि थाना खुलने से पुलिस के प्रति निवासियों का विश्वास बढ़ा है।

पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन ने कहा कि नव सृजित पुलिस थाना गढ़ी जमुई जिला के 17 वें थाना के रूप में नामित किया गया है। उन्होंने इसके अंतर्गत गढ़ी , हड़खार , अरुनमाबांक , हरनी , गोली और विशनपुर ग्राम पंचायत के करीब चार दर्जन गांवों के शामिल किए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि इस थाने के अस्तित्व में आने से 35 हजार से अधिक आबादी लाभांवित होगी। डॉ. सुमन ने नव सृजित थाना में पर्याप्त संख्या में पुलिस अधिकारी और जवानों को तैनात किए जाने की बात बताते हुए कहा कि इसका नया भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। थाना में कार्य करने के उद्देश्य को लेकर आवश्यक कमरों का निर्माण कराया गया है। यहां पुलिस कर्मियों के आवासन , शौचालय और स्नानागार का भी पुख्ता प्रबंध है। एसपी ने गढ़ी थाना को विधि व्यवस्था के लिए अत्यंत उपयोगी करार दिया।

एसडीपीओ डॉ. राकेश कुमार , पुलिस लाइन डीएसपी आशीष कुमार सिंह , पुलिस अधिकारी राजीव कुमार समेत कई प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी , जनप्रतिनिधि , प्रबुद्धजन और बड़ी संख्या में आम नागरिकों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और इसे भव्यता प्रदान की। उद्घाटन समारोह उत्सवी माहौल में संपन्न हुआ।

Related Post