Friday, May 17 2024

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री राम सूरत राय ने कहा, जमीन के पर्चा वितरण का तरीका बदला

FIRSTLOOK BIHAR 23:40 PM बिहार

अब लाभुकों को साथ में ही दाखिल - खारिज और कब्जा भी

जमुई : सूबे के राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने कहा कि बासगीत पर्चा वितरण का तौर - तरीका बदल दिया गया है। पर्चे के साथ ही दाखिल - खारिज और हकदार को पॉजिशन भी दिलाया जा रहा है। राज्य सरकार इस गाइडलाइंस के मुताबिक कार्य कर रही है। इसी शर्त के साथ अब बासगीत पर्चा का वितरण हो रहा है।

शुक्रवार को मंत्री श्री राय ने जमुई समाहरणालय स्थित संवाद कक्ष में 85 लाभुकों के बीच भूमि का पर्चा वितरण करने के बाद अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही।

अभियान बसेरा के साथ बिना जमीन वाले को देना है जमीन

उन्होंने मौके पर बताया कि अभियान बसेरा के तहत सरकार की जो योजना चल रही है उसके तहत बिना जमीन वाले को जमीन देना है , मगर उसमें कुछ संशोधन किया गया है। दरअसल बासगीत पर्चा को लेकर पहले जो परंपरा थी उसके मुताबिक भूमि विवाद का मसला सरकार और समाज दोनों के लिए परेशानी का सबब बन गया था। कारण यह कि जमीन का कब्जा किसी और के अधीन होता था और पर्चा कोई और हासिल कर लेता था। इसको लेकर झगड़ा - झंझट होता था। लेकिन अब ऑन स्पॉट पर्चा वितरण होने लगा है।

मंत्री श्री राय ने कहा कि जमीन पर जाकर अधिकारी यह देखते हैं कि भूमि उनके कब्जे में है या नहीं , तभी पर्चा दिया जाता है। पर्चे के साथ दाखिल - खारिज भी कर दिया जाता है ताकि बाद में कठिनाई न हो। श्री राय ने लाभुकों को साथ में पॉजिशन भी दिलाए जाने की बात कही।

सरकार कार्य संस्कृति में सुधार पर दे रही है खास जोर

मंत्री श्री राय ने विभागीय कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि सरकार कार्य - संस्कृति में सुधार पर भी खास जोर दे रही है। अच्छा कार्य करने वालों को तरजीह मिलेगी और उस हिसाब से उन्हें तरक्की दी जाएगी। जो काम नहीं करने वाले हैं उनके विरूद्ध विभाग यथोचित कार्रवाई करेगी। उन्होंने विभाग से सम्बंधित योजनाओं की विंदुवार समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

राजस्व वसूली के मामले में भी जमुई कर रहा है बेहतर कार्य

जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री को पुष्प गुच्छ देकर उनका स्वागत करते हुए कहा कि सरकार की योजनाओं को जिला स्तर पर प्राथमिकता के तौर पर पूरा किया जा रहा है। उन्होंने भूमिहीनों को सरकार के गाइडलाइंस के मुताबिक पर्चा दिए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि राजस्व वसूली के मामले में भी जमुई जिला बेहतर कार्य कर रहा है। श्री सिंह ने दाखिल खारिज , भूमि विवाद आदि की चर्चा करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में भी संतोषजनक प्रगति है।

विधायक श्रेयसी सिंह , जिला बन्दोवस्त पदाधिकारी ओम प्रकाश महतो , एसडीएम अभय कुमार तिवारी , वरीय उप समाहर्त्ता शशि शंकर , अंचलाधिकारी रीता कुमारी समेत संबंधित अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया और मंत्री श्री राय के निर्देशों को आत्मसात कर उसे धरा पर उतारे जाने का संकल्प व्यक्त किया।

85 लाभुको के बीच दाखिल खारिज के साथ परचा वितरण

राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री ने कार्यक्रम के दूसरे सत्र में जिले के जमुई , चकाई , झाझा , बरहट आदि अंचलों के 85 लाभुकों को जमीन का दाखिल खारिज के साथ पर्चा दिया और उन्हें इस पर आवास बनाए जाने के लिए प्रेरित किया। विधायक श्रेयसी सिंह , जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह आदि ने पर्चा वितरण में वांछित सहयोग किया।

Related Post