Tuesday, May 21 2024

उत्तरकाशी में बड़ा सड़क हादसा, यमुनोत्री हाईवे पर गहरी खाई में गिरी बस, 26 यात्रियों की मौत।

FIRSTLOOK BIHAR 00:31 AM खास खबर

उत्तरकाशी में प्रलयकारी सड़क हादसे की खबर है। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग डामटा रिखाऊं खड्ड के पास एकोई यात्री बस दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बस लगभग 500 मीटर खाई में जा गिरी। इस वाहन पर 30 यात्री सवार थे। हादसे में 25 यात्रियों की मौत की खबर है। घायलों को चिकित्सा के लिए अस्पताल में दाखिल कराया गया है। बस पर कुल 30 यात्री सवार थे। राहत और बचाव दल स्थानीय नागरिकों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहा है। दर्जनों तीर्थ यात्रियों के असामयिक निधन से देश भीषण सदमे में है।

गढ़वाल के डीआईजी करण सिंह नगन्याल ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि सभी बस सवार मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के रहने वाले हैं। श्रद्धालु यमुनोत्री दर्शन करने के लिए जा रहे थे। अचानक चालक ने वाहन पर नियंत्रण खो दिया और वह गहरी खाई में समा गया। शवों को गहरी खाई से बाहर निकाला जा रहा है। घायलों की हालत भी चिंताजनक बनी हुई है। खबर लिखे जाने तक रेस्क्यू जारी है। यात्रियों की संख्या अभी साफ नहीं है।

उधर जिलाधिकारी अभिषेक रुहेला ने घटनास्थल का जायजा लिया और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। डीएम की खास पहल पर एनडीआरएफ, आपदा क्यूआरटी और राजस्व टीम घटनास्थल पहुंच कर दायित्वों के निर्वहन करने में जुटी हुई है।

उधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड में हुए बस हादसे को अत्यंत पीड़ादायक बताते हुए कहा कि जिन लोगों ने अपने स्वजनों को खो दिया है, उनके प्रति मैं शोक - संवेदना व्यक्त करता हूँ। राज्य सरकार की देखरेख में स्थानीय प्रशासन सहायता में जुटा हुआ है। पीएम मोदी ने उत्तराखंड सड़क हादसे में जान गंवाने वाले के परिजनों को पीएमएनआरएफ की ओर से 02 - 02 लाख और घायलों को 50 - 50 हजार रुपये दिए जाने का ऐलान किया है ।

इधर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर एस. धामी से उत्तरकाशी में खाई में गिरे 30 तीर्थ यात्रियों को लेकर बस के संबंध में बात की है। उन्होंने ट्वीट किया स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में लगी हैं। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। एनडीआरएफ जल्द पहुंचेगा।

इसी संदर्भ में उत्तराखंड के सीएम पुष्कर एस. धामी ने हादसे पर दुख जताते हुए ट्वीट किया। उत्तरकाशी के पुरौला में डामटा के पास एक यात्री बस के दुर्घटनाग्रस्त होने का दुर्भाग्यपूर्ण समाचार प्राप्त हुआ है। सूचना के प्राप्त होते ही जिला प्रशासन को तेजी से राहत और बचाव कार्य हेतु निर्देशित किया गया है। इसी के साथ संबंधित अधिकारियों को इस दुर्घटना के जांच के निर्देश दिए गए हैं , ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्रीचरणों में स्थान एवं परिजनों को यह कष्ट सहन करने की शक्ति प्रदान करें। साथ ही मैं सभी घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की प्रार्थकीना करता हूं।

Related Post