Tuesday, May 21 2024

सूर्य नूतन : फ्री में तीन वक्त का खाना पकाने वाला सौर चूल्हा लॉन्च, गिरिराज ने कहा, क्रांतिकारी कदम

FIRSTLOOK BIHAR 22:58 PM खास खबर

चार सदस्यों वाले परिवार का मुफ्त में बनेगा नाश्ता , दोपहर और डिनर का भोजन

भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने बुधवार को सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले सूर्य नूतन इन्डोर सोलर कुकिंग सिस्टम लॉन्च किया। इस सिस्टम से बिना किसी खर्च के चार सदस्यों वाले परिवार के लिए नाश्ता , दोपहर और डिनर का सम्पूर्ण भोजन आसानी से पकाया जा सकता है। इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के अध्यक्ष माधव वैद्य ने केंद्रीय पेट्रोलियम एवं गैस मंत्री हरदीप पुरी और ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह की मौजूदगी में सूर्य नूतन इन्डोर सोलर कुकिंग सिस्टम को लॉन्च किया।

रसोईघर में स्थापित कर दिया जायेगा उपकरण

उन्होंने कहा कि इस सिस्टम में भोजन पकाने का उपकरण रसोई घर में स्थापित कर दिया जाएगा और सोलर पैनल खुली जगह रखा जाएगा। सूर्य निकलने के दौरान सोलर पैनल सौर ऊर्जा सोखकर सिस्टम में संरक्षित कर लेगा। बाद में उसका भोजन पकाने के दौरान उपयोग किया जाएगा।

हलवा बनाकर किया शुभारंभ

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सूर्य नूतन पर हलवा बनाकर इसका शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रख - रखाव पर कोई खर्च नहीं है। यह पारंपरिक ईंधन का दमदार विकल्प है। श्री पूरी ने इसे शीघ्र बाजार में उतारे जाने की बात कही।

देश के लिए गर्व की बात

केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने सूर्य नूतन के शुभारंभ को यादगार बनाते हुए कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोत्साहन से इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने इस क्रांतिकारी उपकरण को विकसित किया है जो देश के लिए गर्व की बात है। इससे न केवल जैविक ईंधन बचाया जा सकेगा बल्कि कार्बन के उत्सर्जन में भी भारी कमी लायी जा सकेगी। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की जमकर तारीफ की।

 इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अध्यक्ष माधव वैद्य ने मौके पर कहा कि सूर्य नूतन के तीन तरह के मॉडल होंगे। सूर्य नूतन L जब सूर्य चमक रहा होगा तब काम करेगा , सूर्य नूतन LD से दोपहर और रात का भोजन पकाया जा सकेगा और सूर्य नूतन LDB से नाश्ता , दोपहर और रात का भोजन तैयार किया जा सकेगा। उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार की उज्जवला योजना के बाद यह सरकार का एक और क्रांतिकारी कदम है , जिससे लोगों को भोजन पकाने में सहूलियत होगी।

धन की बचत के साथ प्रदूषण रोकने में मदद

सूर्य नूतन से धन की बचत के साथ प्रदूषण को भी रोकने में मदद मिलेगी। श्री वैद्य कहा कि बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन से इसके मूल्य में काफी कमी लायी जा सकेगी और यह आम लोगों की पहुंच में आ जाएगा। इसके उत्पादन में निजी क्षेत्र के भी रुचि दिखाने की उम्मीद है। उन्होंने आशा जताई कि देश में इसका व्यापक पैमाने पर उपयोग शुरू हो जाने के बाद इसकी विदेशों से भी मांग आएगी।

सरकारी सब्सिडी के बाद 10 से 12 हजार आयेगी कीमत

  अध्यक्ष श्री वैद्य ने कहा कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने अभी सूर्य नूतन का आरंभिक मॉडल पेश किया है। कमर्शियल मॉडल अभी लॉन्‍च होना बाकी है। फिलहाल देशभर में 60 जगहों पर इसकी टेस्टिंग की गई है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के मुताबिक सूर्य नूतन की कीमत 18000 रुपए से 30000 रुपए के बीच होगी। इस पर सरकार सब्सिडी भी देगी। सब्सिडी के बाद इसकी कीमत 10000 से 12000 रुपए के बीच हो सकती है।

Related Post