Friday, May 17 2024

पूर्णिया एसपी दयाशंकर के आठ ठिकानों पर एसवीयू का छापा

FIRSTLOOK BIHAR 23:05 PM बिहार

पटना : पूर्णिया के एसपी दयाशंकर के आठ ठिकानों पर एसवीयू की छापेमारी सुबह से ही चल रही है। दयाशंकर के सरकारी आवास , दफ्तर के अलावा कई पुलिसकर्मियों समेत आधा दर्जन थानाध्यक्षों के ठिकानों पर स्पेशल विजिलेंस की टीम के द्वारा छापेमारी की जा रही है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इस छापेमारी में दो दर्जन से अधिक विजिलेंस के अधिकारी शामिल हैं ।

भारी संख्या में सुरक्षा बलों को भी लगाया गया है। आय से अधिक संपत्ति मामले में पूर्णिया एसपी दयाशंकर के खिलाफ निगरानी कोर्ट में मामला दर्ज किया गया था। निगरानी कोर्ट से सर्च वारंट मिलने के बाद यह छापेमारी की जा रही है ।

एसपी के रीडर सहित धानाध्यक्ष के ठिकानों पर भी छापेमारी

एसपी के रीडर नीरज कुमार सिंह व उनके करीबी माने जाने वाले पुलिसकर्मी सावन कुमार , सदर थानाधक्ष संजय कुमार सिंह , श्रीनगर थानाध्यक्ष कुंदन कुमार के आवास और थाना पर एक साथ छापेमारी की जा रही है।

पुलिस लाइन में भी भी टीम के द्वारा छापेमारी की जा रही है। जिससे काफी अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है।

दो एसआई को भेजा गया था जेल

इसके पूर्व सदर और बायसी थाना में पदस्थापित दो एसआई को निगरानी विभाग की टीम ने रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार कर जेल भेजा था। पूर्णिया में पहली बार किसी एसपी के आवास पर विजिलेंस का रेड हुआ है। कई पुलिस अधिकारियों के आवास पर एक साथ छापेमारी के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया है।

रियल इस्टेट में पैसे लगाने की चर्चा

मिली जानकारी के अनुसार दयाशंकर के पूर्णिया और पटना स्थित आठ ठिकानों पर स्पेशल विजिलेंस यूनिट और आर्थिक अपराध इकाई छापेमारी कर रही है। पूर्णिया एसपी पर आय से 65% अधिक संपत्ति रखने का आरोप लगाया गया है। पटना में एसपी के नीजी आवास पर भी रेड जारी है। दायर केस के अनुसार एसपी के पास आय से 71 लाख अधिक की संपत्ति है। यह भी जानाकारी मिल रही है कि एसपी ने अपनी बेनामी संपत्ति रियल इस्टेट में लगाया है। जांच एजेंसी को एक बिल्डर की तलाश है

लगातार मिलती रही है भ्रष्‍टाचार की शिकायतें

दयाशंकर, 2016 बैच के आईपीएस अफसर हैं। दयाशंकर कई जिले में एसपी रहे हैं। लगातार इनके विरूद्ध भ्रष्‍टाचार के आरोप लगते रहे हैं ।एसवीयू में मिल रही शिकायतें के बाद एडीजी नैय्यर हसनैन खां ने एक जांच टीम गठित किया था। जांच में यह पुष्टि हुई की आईपीएस दया शंकर ने कई चल -अचल सम्पत्ति बनाया है जो इनके आय के श्रोत से काफी अधिक है।

प्राथमिक जांच में आय से अधिक 71 लाख 42 हजार के सबूत एसवीयू के हाथ लगा है। कोर्ट से सर्च वारंट मिलने के बाद एसवीयू की टीम ने मंगलवार के सुबह से ही पूर्णिया एसपी दया शंकर के पटना स्थित घर आदि जगहों पर रेड किया है। जो देर तक चलने की सम्भावना है, इनसे जुड़े लोग और भ्रष्टाचार में साथ देने वाले से भी एसवीयू की टीम पूछताछ कर सकती है। देखा जाएं तो लंबे समय के बाद बिहार के किसी आईपीएस के ठिकाने पर रेड हो रही है।

Related Post