Monday, May 20 2024

जीविका से प्रशिक्षण लेकर रोजगार की नई राह पर अग्रसर है युवा- एसडीएम

FIRSTLOOK BIHAR 23:31 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : शहर के एक होटल में सोमवार को जीविका द्वारा आयोजित एल्युमिनाई मीट को संबोधित करते हुए अनुमंडल पदाधिकारी मुजफ्फरपुर पूर्वी ज्ञान प्रकाश ने कहाकि जीविका द्वारा प्रशिक्षण लेकर युवा एक नई राह की ओर अग्रसर है ।महज 6 महीने से एक साल के अंदर प्रशिक्षण लेकर 30 से ₹35000 की नौकरी कर रहे हैं। यह समाज के लिए एक अच्छा संदेश है। जहां एक ओर युवा सरकारी नौकरी की तलाश में है वही प्राइवेट संस्थानों में नॉकरी और स्वरोजगार का प्रशिक्षण लेकर कार्य कर रहे युवा समाज को एक नई पहचान दे रहे हैं ।

छात्र - छात्राओं को किया सम्मानित

जीविका द्वारा दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद नौकरी कर रहे युवाओं के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें जिला पंचायती राज पदाधिकारी सुषमा कुमारी, जीविका की डीपीएम अनिशा के साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी मुजफ्फरपुर पूर्वी ज्ञान प्रकाश ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया । छात्रों को संबोधित करने के बाद अतिथियों ने एल्युमिनाई मीट में आए हुए छात्र छात्राओं को सम्मानित किया। इस अवसर पर जानकारी देते हुए रोजगार प्रबंधक अभिषेक कुमार ने बताया कि जिले में चार प्रशिक्षण केंद्र चल रहे हैं। जिसके माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षण देने के बाद नौकरी दिलाने का कार्य किया जाता है। कई ऐसे छात्र-छात्राएं हैं जिन्होंने प्रशिक्षण लेने के बाद 10 से ₹20000 की नौकरी से अपना करियर शुरू किया और अनुभव के बाद अब 35 से ₹40000 पा रहे हैं।

इस मौके पर जीविका की तरफ से संचार प्रबंधक राजीव रंजन, मनीष कुमार,आनंद शंकर, अमरीन आजाद, अभिषेक कुमार, कुणाल कुमार, विवेक कुमार ,राकेश कुमार, शिव शंकर, विनोद कुमार ,ऋतिक कुमार,सत्यम कुमार ज्योति, रूपेश कुमार, अमित कुमार सहित कई लोग उपस्थित थे।

Related Post