Tuesday, May 21 2024

नैक टीम की जांच में सभी मानदंडों पर खड़ा साबित हुआ एलएन मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट

FIRSTLOOK BIHAR 19:56 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : बिहार में मैनेजमेन्ट की पढ़ाई को लेकर चर्चित एल एन मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट नैक की जांच में भी सभी मानकों पर खड़ा उतरा। ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट, मुजफ्फरपुर का असेस्मेंट एवं एक्रिडिटेशन हेतु तीन सदस्यी नैक टीम द्वारा दो दिनो तक जाँच की गयी। 19 और 20 जनवरी को टीम के सदस्यों ने महाविद्यालय के शिक्षण एवं कार्य प्रणाली की उत्तमता की जाँच की। टीम में विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ सदस्य मौजूद थे। नैक पियर टीम के महाविद्यालय के जाँच का उद्देश्य नैक द्वारा प्रतिपादित सात मानदण्डों पर आधारित महाविद्यालय के कार्य प्रणाली का अवलोकन एवं निरीक्षण रहा, जिसमें प्रमुखतः पाठ्यचर्चा, पुस्तकालय, शिक्षण एवं प्रशिक्षण, शोध, छात्र प्रगति, प्रशासन, प्रबंधन एवं महाविद्यालय के आधारभूत संरचना की जाँच की गई।

दिखाई महाविद्यालय की झांकी

टीम महाविद्यालय में 19 जनवरी की सुबह नौ बजे पहुंची, जिसके उपरांत आईक्यूएसी के अध्यक्ष-सह-प्रभारी प्राचार्य डॉ श्याम आनन्द ने महाविद्यालय की झाँकी दिखाई एवं दूरदर्शिता व लक्ष्य पर पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन द्वारा प्रकाश डाला। तत्पश्चात को-ऑर्डिनेटर डाॅ अमर नाथ ने नैैक के सात मानदण्डों को विस्तृत जबाव पावर प्वांइट के द्वारा प्रस्तुत किया। इस दौरान टीम ने महाविद्यालय के विभिन्न विभागों का निरीक्षण किया एवं दस्तावेजों की जाँच की।

नामांकन प्रक्रिया से लेकर व्यवस्था की भी जाँच

इस क्रम में टीम ने नामांकन प्रक्रिया, कक्षा प्रबंधन, परीक्षा, लेखा, पुस्तकालय, कम्प्यूटर लैब, लैग्वेज लैब आदि का अवलोकन किया एवं इनकी व्यवस्था को देख टीम के सदस्यों ने संतुष्टि एवं प्रसन्नता व्यक्त की। टीम ने कक्षा के अन्दर एवं बाहर छात्रों से वार्त्तालाप किया तथा उनके मेधा से प्रसन्न हुए एवं उनकी तारीफ करते हुए उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं व्यक्त कीं।

महाविद्यालय प्रांगण में हरियाली व प्रदूषण को लेकर भी जाँच

टीम ने इस बात कि भी जाँच की कि महाविद्यालय का प्रांगण हरित एवं पर्यावरण के अनुकूल है। टीम के सदस्यों ने महाविद्यालय के संकाय सदस्यों के साथ गहन बैठक की एवं उनसे शिक्षा की नई प्रणाली आउटकम बेस्ड एजुकेशन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की, साथ ही शैक्षणिक कार्य प्रणाली तथा शोध विषयों के प्रकाशन आदि पर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया। इसके बाद टीम के सदस्यों ने महाविद्यालय के शिक्षकेत्तर कर्मचारियों से भी बातचीत की तथा उनसे महाविद्यालय के विकास योजनाओं पर चर्चा की।

टीम के सदस्यों के साथ बैठक

टीम के सदस्यों की एक बैठक IQAC के सदस्यों तथा डॉ एसए झा, कुलसचिव डाॅ केएस शेखर, विश्वविद्यालय के सीसीडीसी डाॅ अमिता शर्मा, डाॅ अमर नाथ, डाॅ एसकेएस झा, डाॅ आईबी लाल, डाॅ किशोर पार्थ, अमरेन्द्र शेखर, डाॅ सत्य साची एवं डाॅ विजय कुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।

गुणवत्ता में उत्तरोत्तर वृद्धि एवं निरंतरता बनाए रखने का आश्वासन

महाविद्यालय ने एक बैठक टीम के सदस्यों व अभिभावकों एवं पूर्ववर्त्ती छात्रों के साथ आयोजित करवाई। पूर्ववर्त्ती छात्रों ने टीम के सदस्यों को भरोसा दिलाया कि महाविद्यालय के छात्रों के नियोजन हेतु विशेष अभियान चलाने का प्रयास करेंगे। अंत में समापन बैठक में महाविद्यालय के कुलसचिव डाॅ केएस शेखर एवं प्रभारी प्राचार्य ने नैैक के पियर टीम के सदस्यों को भरोसा दिलाया कि शैक्षणिक एवं शोध कार्यक्रमों, नियोजन एवं प्रशिक्षण, आधारभूत संरचना आदि गुणवत्ता में उत्तरोत्तर वृद्धि एवं निरंतरता बनाए रखेंगे, साथ ही उनके द्वारा दिये गये सुझावों का अनुपालन सुनिश्चित करने का भरोसा दिया। धन्यवाद ज्ञापन डाॅ अमर नाथ ने करते हुए टीम सदस्यों तथा महाविद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया।

Related Post