Tuesday, May 21 2024

कैंसर स्क्रीनिंग और जागरूकता अभियान में पाये गये कई संदिग्ध

FIRSTLOOK BIHAR 23:29 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र मुज़फ्फरपुर की ओर से पीबीसीआर (PBCR) टीम की सहयोग से मुशहरी प्रखंड स्थित नरौली पंचायत के मध्य विद्यालय में छात्र - छात्राओं के बीच कैंसर बीमारी के लक्षण व बचाव के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। इस अवसर पर तंबाकू व उससे निर्मित उत्पाद का सेवन नहीं करने की सपथ भी दिलयी गयी।

डाॅ शिप्रा व अभिषेक ने दी जानकारी

डॉक्टर शिप्रा और डॉक्टर अभिषेक के द्वारा मुख का कैंसर, स्तन का कैंसर और गर्भाशय के मुख के कैंसर के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी गई है । उन्होंने ने ये भी बताया कि किन किन कारणों से किस प्रकार के कैंसर होते हैं और इनके लक्षण क्या है। इन तीनों कैंसर की पहचान कैसे की जा सकती है यह जानकारी पंचायत भवन नरौली पर उपस्थित लोगों को भी दी गई।

स्तन कैंसर के मिले चार संदिग्ध

मौके पर 90 मरीजों का जांच भी किया गया। जिसमें स्तन कैंसर के चार संदिग्ध मरीज मिले । 15 लोगों को फॉलो अप पे रखा गया है। मौके पर होमी भाभा कैंसर अस्पताल कि ओर से डॉक्टर शिप्रा और डॉक्टर अभिषेक, पी बी सी आर (PBCR) टीम के सहयोगी विश्वजीत कुमार बिट्टू, नर्स नेहा भारती और सपना कुमारी, पेशेंट नेविगेटर अमरजीत कुमार और डाटा एंट्री ऑपरेटर मोहम्मद मोजाहिद , मुखिया सोनी कुमारी, मुखिया पति रौशन कुमार, प्रधानाध्यापक अजीत शंकर , ए एन एम, सेविका, जीविका तथा आशा कार्यकर्ता व अन्य लोग भी शामिल थे।

Related Post