Friday, May 17 2024

मुजफ्फरपुर में अत्याधुनिक तकनीकों से लैस कैंसर अस्पताल का निर्माण शुरू

FIRSTLOOK BIHAR 05:30 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र मुजफ्फरपुर में कैंसर अस्पताल जल्द ही बनकर तैयार हो जायेगा। अब बिहार के लोगों को कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की इलाज के लिए मुंबई, दिल्ली आदि जगहों के लिए रुख नहीं करना पड़ेगा। गुरुवार को भूमिपूजन के साथ ही अत्याधुनिक भवन का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया है।

डाॅक्टर रविकांत सिंह व उनकी टीम की सक्रियता से किया जा रहा है समुचित इलाज

आपको ज्ञात है कि आपके अपने शहर मुजफ्फरपुर में टाटा मेमोरियल सेंटर की शाखा होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र, मुजफ्फरपुर जिसमें फरवरी 2021 से कैंसर के मरीज का सुचारू रूप से इलाज शुरू है। वर्त्तमान में अस्पताल का अपना पर्याप्त भवन नहीं होने से कुछ कठिनाई तो होती है, किंतु यहां के ऑफिसर इंचार्ज डाॅ रविकांत सिंह और उनके चिकित्सकों की टीम की कर्मठता से यहां कैंसर का समुचित और व्यवस्थित इलाज जारी है। इतना ही नहीं इस घातक बीमारी से बचाव को लेकर डाॅ रविकांत सिंह व उनकी टीम द्वारा गांव- गांव में जागरूकता अभियान चलाने के साथ ही स्क्रीनिंग भी किया जा रहा है।

आज पूर्वाह्न 11:00 बजे होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र मुजफ्फरपुर के परिसर में विधिवत भूमिपूजन और निर्माण कार्य शुरू किया गया। भूमिपूजन ऑफिसर इंचार्ज डाॅ रविकांत सिंह के हाथो किया गया।

400 करोड रुपये की लागत से होगा अस्पताल भवन का निर्माण

परमाणु ऊर्जा विभाग, भारत सरकार से 200 करोड़ का अस्पताल, 100 करोड़ एल्केम के वित्तीय सहायता से रेडियोथीरेपी ब्लॉक और बिहार सरकार द्वारा 15 एकड़ जमीन और 100 करोड़ की राशि की मदद की गई है। इस अस्पताल की पूरी लागत 400 करोड़ रुपए की है।

दिसंबर तक तैयार हो जायेगी रेडियोथिरेपी ब्लॉक

यह रेडियोथीरेपी ब्लॉक दिसंबर तक बन के तैयार हो जायेगी। यह बिहार का सबसे बड़ा रेडियोथीरेपी ब्लॉक बनने जा रहा है। जिसमें 4 रेडियोथीरेपी की मशीन लगेगा।

ढाई सौ से अधिक बेड का होगा अस्पताल

इसके साथ-साथ अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू हो गया है जो 2 साल के अंदर बन कर तैयार हो जाएगा। जिसमें 250 से ऊपर बेड होंगे। इस मौके पर होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान केन्द्र मुजफ्फरपुर के प्रभारी रविकांत सिंह ने भूमिपूजन किया। इस कार्यक्रम में एसकेएमसीएच के अधीक्षक बाबू साहेब झा, डाॅ निधि , डाॅ बुरहान, डाॅ सरिता, डाॅ दिव्या किरण, डाॅ तुलिका, डाॅ करुणा,डाॅ अनुराधा, आदि उपस्थित थे।

Related Post