Friday, May 17 2024

जीविका की दीदियाँ अब मधु बक्सा निर्माण कर बनेंगीं आत्मनिर्भर : डीडीसी

FIRSTLOOK BIHAR 22:02 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : बिहार सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना जीविका और मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना का एक नया समावेशन आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा ।महिला उद्यमियों को बढ़ावा देने हेतु मधु बक्सा निर्माण कार्यशाला का आयोजन जीविका के द्वारा शनिवार को जागृति टीएलसी कांटी में किया गया ।जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में उप विकास आयुक्त मुजफ्फरपुर आशुतोष द्विवेदी ने कहा कि मधु बक्सा का निर्माण कर जीविका दीदियाँ अब आत्मनिर्भर बन सकेंगीं।

डीडीसी ने कहा कि मधुमक्खी पालन के लिए मुजफ्फरपुर में जीविका द्वारा काफी अच्छा कार्य किया जा रहा है। मधु बक्सा निर्माण उसमें एक और शानदार पहल है, ताकि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा मधु पालकों को मधु बक्सा मिल सके। इससे आत्मनिर्भरता को बल मिलेगा।

मधु बक्सा निर्माण करने के लिए दी जाएगी 10 लाख राशि

इस मौके पर उपस्थित दीदियों को संबोधित करते हुए जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना के तहत मधु बक्सा निर्माण हेतु दस लाख तक की सहायता की जाएगी। जिसके बाद जीविका से जुड़ी दीदियाँ अपना मधुमक्खी निर्माण यूनिट स्थापित कर सकेंगीं।

पौधा व उपहार प्रदान

कार्यक्रम की शुरुआत में जीविका की जिला परियोजना प्रबंधक अनिशा ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए पौधा और उपहार प्रदान किया ।इस अवसर पर राज्य कार्यालय से आए मधु मक्खी पालन के विशेषज्ञ नॉन फार्म मैनेजर सुरदीप समदर्शी ने मधुमक्खी बक्सा निर्माण से जुड़ी समस्त गतिविधियों पर चर्चा की। कार्यक्रम का संचालन संचार प्रबंधक राजीव रंजन और नॉन फार्म वाईपी अम्बरीन फातिमा ने किया। इस दौरान आत्मा के उप परियोजना निदेशक विनोद कुमार सिंह के साथ ही मानस कुमार, कुणाल किशोर,अर्चना कुमारी, विकास कुमार ,कौशल किशोर, दिव्या चौरसिया, राकेश कुमार, सिद्धार्थ गुप्ता,प्रणव कुमार,संजीव रंजन,राकेश कुमार सहित कई मधु पालक लोग मौजूद थे।

Related Post