Friday, May 17 2024

न्यूनतम जेई व शून्य मृत्यु दर सुनिश्चित करना सभी का संकल्प : अनीशा

FIRSTLOOK BIHAR 06:36 AM बिहार

मीनापुर ( मुजफ्फरपुर ) प्रखंड कार्यालय मीनापुर में मंगलवार को द्वितीय जेंडर फोरम की बैठक प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें कार्यक्रम की शुरुआत JE व AES के संबंध में चर्चा के साथ की गई । कार्यक्रम में जीविका जिला परियोजना प्रबंधक अनीशा गांगुली के द्वारा बताया गया की मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन का संकल्प न्यूनतम JE/AES के मामले एवं शून्य मृत्यु दर हो ये हम सबको मिलकर सुनिश्चित करना है। जिसके लिए सभी स्तर पर व्यापक जन जागरूकता आवश्यक है।

समाज में व्यापक पैमाने पर जागरूकता जरूरी

उपस्थित सभी लोगों द्वारा मुजफरपुर जिले में घटते हुए लिंगानुपात के संदर्भ में चिंता व्यक्त करते हुए यह शपथ लिया गया की सभी लोग सामूहिक प्रयास से समाज में व्यापक पैमाने पर जनजागरूकत फैलाने का काम करेंगे, ताकि लिंग अनुपात में जो असंतुलन है हम उसे ठीक कर सकें साथ ही जो राष्ट्रीय औसत उससे भी ऊपर पहुंच सके।

समाज में शिक्षा का स्तर उपर उठे

चर्चा के क्रम में CLF के माध्यम से सभी जीविका दीदियों एवं उनके परिवार के बच्चों/बच्चियों की शिक्षा के बारे में बातचीत के क्रम में बताया गया की सभी जीविका की दीदियों एवं उनके बच्चे NIOS, IGNOU एवं NOU जैसे अन्य शैक्षणिक संस्थान से अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने हेतु प्रयास करेंगी। इससे समाज में शिक्षा का स्तर बढ़ सके। ताकि सभ्य एवं शिक्षित समाज का निर्माण हो सके। जिसमें लैंगिंग असामनता सरीखे मुद्दों को मजबूती से कम किया जा सके।

इस कार्यक्रम में अंचलाधिकारी मीनापुर, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड परियोजना प्रबंधक,जीविका, प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी, थाना अध्यक्ष मीनापुर, C3 के जिला पदाधिकारी व प्रखंड पदाधिकारी एवं सभी जीविका कर्मी के साथ साथ सभी CLF से प्रतिनिधि उपस्थित हुए।

Related Post