Friday, May 17 2024

बच्चों के बीच शिक्षण और साफ सफाई सामग्री का वितरण

FIRSTLOOK BIHAR 01:55 AM बिहार

पटना : विश्व योग दिवस के अवसर पर सामाजिक संगठन दीदी जी फाउंडेशन और यूथ हॉस्टल्स एशोसियेशन ऑफ इंडिया,पाटलिपुत्र यूनिट,पटना के संयुक्त तत्वाधान में गरीब बच्चों के बीच शिक्षण और साफ सफाई सामग्री का वितरण किया गया।

राजधानी पटना के अदालतगंज आई लव पटना पार्क ,शिव मंदिर के निकट गरीब बच्चों के बीच शिक्षण और साफ-सफाई सामग्री का वितरण किया गया। इस अवसर पर दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापक सह यूथ हॉस्टल्स एशोसियेशन ऑफ इंडिया,पाटलिपुत्र यूनिट की सचिव डा. नम्रता आनंद ने बच्चों को योग के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि योग शब्द की उत्पत्ति संस्कृत शब्द से हुई है, जिसका अर्थ होता है जुड़ना या एकजुट होना। योग मे अलग- अलग आसन होते है, जिसे यदि नियमित रूप से करे तो हमें बहुत लाभ मिलता है।

शरीर , मन और आत्मा को नियंत्रित करता है योग

उन्होंने बताया कि शरीर, मन और आत्मा को नियंत्रित करने में योग हमारी बहुत मदद करता है। शरीर और मन को शांत करने के लिए यह शारीरिक और मानसिक अनुशासन का एक संतुलन बनाता है। यह तनाव और चिंता का प्रबंधन करने में भी सहायता करता है और आपको आराम से रहने में मदद करता है। योग करने से जीवन में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल रहे हैं।

नियमित योग से नकात्मकता से भी छूटकारा

सिर्फ 10-20 मिनट का योग हर दिन आपके स्वास्थ्य को अच्छा रहने में मदद कर सकता है। यदि हम नियमित रूप से योग का अभ्यास करे तो जीवन मे नकारात्मक विचारों से छुटकारा पा सकते है। इस अवसर पर सुमित गोस्वामी , राजकुमार (गोलू) समेत कई लोग मौजूद थे।

Related Post