Friday, May 17 2024

महंत रविशंकर गिरि 150 यक्ष्मा मरीजों को लेंगे गोद

FIRSTLOOK BIHAR 00:00 AM बिहार

मोतिहारी : निक्षय मित्र बनने में अब धार्मिक गुरुओं ने भी दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी है। इसी क्रम में जिले में पहली बार बाबा सोमेश्वर नाथ धाम अरेराज के महंत रविशंकर गिरी ने निक्षय मित्र बनकर अरेराज अनुमंडल के पुरे 150 टीबी मरीजों को गोद लिया है। प्रधानमंत्री के 2025 तक टीबी मुक्त भारत के सपने को साकार करने व टीबी मरीजों की सहायतार्थ निक्ष्य मित्र बनाने को लेकर राज्य एवं जिले में विभाग द्वारा जोर- शोर से पहल की जा रही है। जिले में पोषण पोटली के वितरण, एवं निक्ष्य मित्र बनाने में पूर्व में कई समाजिक संस्थानों, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों ने सहभागिता दिखाई है जिसकी बदौलत जिला पुरे बिहार में पहले एवं दूसरे नंबर पर बना हुआ है जो चर्चा का विषय बना हुआ है, वहीं अब जिले के सोमेश्वर नाथ धाम अरेराज के महंत व महामंडलेश्वर (जुना अखाड़ा) के रविशंकर गिरी ने बताया की हमसभी सनातनी चाहते हैं की जिला, राज्य खुशहाल बना रहे, लोग रोग से मुक्त रहें, इसी सोंच के बदौलत उन्होंने निक्ष्य मित्र बन अनुमंडल क्षेत्र के सभी टीबी मरीजों को गोद लिया है।

गुरु की प्रेरणा पर लिया अनुमंडल के सभी मरीजों को गोद

बाबा सोमेश्वरनाथ धाम अरेराज के महंत व महामंडलेश्वर (जुना अखाड़ा) के रविशंकर गिरी ने बताया की मेरे शैक्षिक गुरु चंदेश्वर नारायण जी एवं जिला यक्षमा केंद्र के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर ललित कुमार ने टीबी मरीजों को निजी स्तर पर सहयोग करने की पहल की बातें गंभीरता पूर्वक बताइ, उन्होंने बताया की टीबी मरीजों को पूर्णतः स्वस्थ होने की लिए दवा, इलाज के साथ ही संतुलित भोजन की आवश्यकता होती है, जिन्हे गोद लेकर सहायता कर स्वस्थ किया जा सकता है, बस इन बातों को विचार कर एवं गुरूजी की प्रेरणा पर अनुमंडल के सभी मरीजों को गोद लेने एवं भावनात्मक रूप से सहायता देने का मैंने निर्णय किया है।

गुरु पूर्णिमा के अवसर पर करेंगे फूड बास्केट का वितरण

रविशंकर गिरी ने बताया की महंथ होने के नाते धार्मिक व समाजिक कार्यों में पूर्व से ही सहयोग रहा है। परंतु अब एक मौका है कि- प्रधानमंत्री के आह्वान पर निक्ष्य मित्र बन नई जिम्मेदारी का निर्वहन करूं, उन्होंने बताया की हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी भी है की जिला टीबी मुक्त हो। उन्होंने बताया की 03 जुलाई 2023 को गुरु पूर्णिमा के शुभ अवसर पर अरेराज नगर परिषद के सभी मरीजों के बीच फ़ूड बास्केट का वितरण किया जाएगा। कुछ दिनों के अंतराल के बाद पुरे अरेराज प्रखंड व अनुमंडल क्षेत्र में अरेराज के 24 हरसिद्धि के 50, पहाड़पुर 44, संग्रामपुर 32 कुल 150 टीबी मरीजों के बीच फ़ूड बास्केट बाटा जायेगा। डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर ललित कुमार ने बताया की इस अवसर पर प्रधानमंत्री निक्ष्य पोषण योजना के बिहार राज्य के अधिकारी भी शामिल होंगे।

Related Post