Tuesday, May 21 2024

कैंप लगाकर टीबी मुक्त भारत की परिकल्पना को कर रहे साकार

FIRSTLOOK BIHAR 15:52 PM बिहार

सीतामढ़ी : प्रधान मंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के तहत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, लगमा के सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी प्रणव कुमार के अध्यक्षता में टीबी जांच सह स्वास्थ्य कैम्प का आयोजन किया गया। इस अवसर पर क्षेत्र से करीब 150 से अधिक लोगों का टीबी स्क्रीनिंग किया गया तथा 2 संदिग्ध मरीजों का सेंपल भी लिया गया। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर लगमा, डुमरा, सीतामढ़ी में आयोजित इस कार्यक्रम का उद्देश्य प्रधान मंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के बारे में जन जागरूकता फैलाना तथा लोगों को टीबी रोग से सम्बंधित जानकारी देना है। प्रणव कुमार ने बताया कि अपने क्षेत्र लगमा अंतर्गत सभी 17 वार्ड में एक दिवसीय कैम्प लगाकर इसी प्रकार से टीबी के खिलाफ उनका जंग जारी रहेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी प्रणव कुमार द्वारा आम लोगों को टीबी मुक्त लगमा पंचायत बनाने के लिए सहयोग देने के लिए शपथ लिया गया। सबके सहयोग से ही अपने क्षेत्र को सबसे पहले टीबी मुक्त कराना ही सी एच ओ प्रणव कुमार का लक्ष्य है।

समय-समय पर स्क्रीनिंग व उपचार से ही टीबी पर नियंत्रण

टीबी सम्बंधित जानकारी देते हुए प्रणव कुमार ने बताया कि टीबी से मुक्ति पाने का बस एक ही रास्ता है समय पर स्क्रीनिंग कर उपचार किया जाए तो टीबी ठीक हो सकता है। ईलाज के दौरान सरकार द्वारा चलाई जा रही निश्चय पोषण योजना के तहत टीबी मरीजों को उनके बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के मध्यम से प्रतेक माह 500 रूपया भी दिया जाता है। इसके लिए मरीज को अपना आधार कार्ड तथा बैंक खाते का डीटेल कार्यालय में जमा कराना होता है। और साथ ही साथ उनके उपचार में सहयोग प्रदान करने वाले को भी ईलाज पुरा होने पर तथा किसी नए रोगी की खोज करने पर भी 500 रुपया डीबीटी के माध्यम से दिया जाता है।

सीतामढ़ी जिला के सीडीओ डॉ मुकेश कुमार के मार्गदर्शन में इस कार्यक्रम में काफ़ी तेज़ी से कार्य किया जा रहा है जिसमे सभी कर्मी दिन रात अपनी सेवा लोगों तक पहुंचा रहे हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र डुमरा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ धनंजय कुमार के द्वारा भी टीबी के रोकथाम के लिए समय - समय पर सभी कर्मियों के साथ बैठक कर रिपोर्ट लिया जाता रहा है और आवश्यक सहयोग प्रदान किया जाता है। मौके पर प्रणव कुमार सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी लगमा, ए एन एम मनोरमा कुमारी एवं काजल कुमारी, आशा कार्यकर्ता वीणा देवी तथा कम्युनिटी वॉलंटियर साहिल, रामसागर, श्रेया, कोमल, चंदा एवम नीतू उपस्थित थे।

Related Post