Friday, May 17 2024

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए हरसंभव प्रयास : ओपी राय

FIRSTLOOK BIHAR 03:25 AM बिहार

मुजफ्फरपुर : लंगट सिंह कॉलेज में शुक्रवार को एक आम बैठक आयोजित की गई। बैठक में सभी शिक्षकों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया। 10 एजेंडा पर आयोजित इस आम बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य प्रो ओमप्रकाश राय ने नामंकन प्रक्रिया के सफल संचालन और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी विभागाध्यक्षों और संबंधित कर्मचारियों को बधाई दी. उन्होंने कहा कि राजभवन, शिक्षा विभाग, विश्वविद्यालय और कॉलेज प्रशासन के प्रयासों से वर्ग में छात्रों की संख्या बहुत हद तक बढ़ी है जो सुखद है. अब उनको गुणवत्तापूर्ण शिक्षण सुनिश्चित करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है.

छात्रों के मार्गदर्शन के लिए काउंसलिंग सेल

प्रो राय ने सीबीसीएस पाठ्यक्रम में शामिल एमडीसी, एमआईसी, एईसी, एसईसी तथा वीएसी कोर्सेज में चयन में छात्रों के किसी भी शंका के निवारण तथा मार्गदर्शन के लिए विभागीय स्तर पर काउंसलिंग सेल बनाने को भी कहा. उन्होंने विभागीय समन्वय पर जोर देते हुए अंतर विभागीय गोष्ठी, सेमिनार, परिचर्चा आदि आयोजित करने का आग्रह करते हुए कहा कि इस तरह के अकादमिक कार्यक्रमों से छात्रों एवं विभाग के शिक्षको के बीच एक अच्छा कनेक्ट विकसित होता है. उन्होंने सभी विभागो से नए सत्र के सभी छात्रों को अकादमिक के अलावा हर तरह के मार्गदर्शन के लिए विभाग के शिक्षको को मेंटर बनाने की प्रक्रिया शीघ्र पूरी कर लेने को कहा.

सर्वसम्मति से ऑनलाइन परीक्षा व इंफ्रास्ट्रक्चर विकसीत करने पर सहमति

बैठक में सर्वसम्मति से कॉलेज में ऑनलाइन परीक्षा का इन्फ्रास्ट्रक्चर विकसित करने पर सहमति बनी. प्रो राय ने कहा कि छात्रों के रुचि के हिसाब से खेल गतिविधियों, सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि में भाग लेने के लिए विभागीय स्तर पर प्रेरित किया जाए जिससे उनकी प्रतिभा को निखारा जा सके. उन्होंने कहा की कॉलेज स्पोर्ट्स काउंसिल द्वारा 7 अगस्त से 19 अगस्त तक 2023_24 के विभिन्न खेलो जैसी फुटबॉल, टेनिस, टेबल टेनिस, क्रिकेट सहित एथलेटिक्स स्पर्धा के लिए छात्रों का पंजीकरण किया जाएगा.

काॅलेज के छात्र छात्राओं के लिए अब ड्रेेस कोड

प्रो राय ने कहा की सरकार के सहयोग से कॉलेज चहारदीवारी का कार्य प्रगति पर है तथा कैम्पस में लगे सभी सीसीटीवी कैमरों की एक बड़े स्क्रीन पर केंद्रीकृत मॉनिटरिंग की व्यवस्था की जा रही है. उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों से कॉलेज के छात्रों के लिए ड्रेस कोड लागू करने की कार्ययोजना बनाने की अपील की. साथ ही नव नामांकित छात्रों को अविलंब आईकार्ड उपलब्ध करवाने को कहा. प्रो राय ने सभी शिक्षको से एसएसआर की तैयारियों में योगदान देने की अपील करते हुए कहा की सभी शिक्षक कर्मचारियों के संयुक्त प्रयास से ही कॉलेज उच्चतम ग्रेड ला सकेगा. आईक्यूएस कोऑर्डिनेटर प्रो राजीव कुमार ने प्राचार्य प्रो राय के 5 साल के कार्यकाल के पूरा होने पर कॉलेज के शिक्षको एवं कर्मचारियों की ओर से कैम्पस को भयमुक्त बनाने, कॉलेज की पुरानी शैक्षणिक गरिमा वापस लाने और सरकार से कॉलेज के आधारभूत संरचना में विकास हेतु विभिन्न परियोजनाओं की स्वीकृति करवाने के लिए प्राचार्य प्रो राय का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा की प्राचार्य के नेतृत्व में पिछले पांच साल सिविल इन्फ्रास्ट्रक्चर, आईटी इन्फ्रास्ट्रक्चर और कैम्पस के सौंदर्यीकरण के लिए मिसाल रहे है. उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्राचार्य के नेतृत्व और मार्गदर्शन में शिक्षको तथा कर्मचारियों के सहयोग से कॉलेज अब पुरानी शैक्षणिक उत्कृष्टता हासिल करेगा. बैठक में प्रो गोपालजी, प्रो ओपी रमण, प्रो जयकांत सिंह, प्रो पियूष वर्मा, प्रो राजीव झा, प्रो एसआर चतुर्वेदी, प्रो जफर सुलतान, प्रो शैलेंद्र सिन्हा, प्रो एनएन मिश्रा,डॉ अर्धेंदु, डॉ राजेश्वर कुमार, डॉ एसएन अब्बास, डॉ नवीन कुमार, रणविजय शर्मा, सुजीत कुमार सहित सभी शिक्षक एवम कर्मचारी मौजूद रहे।

Related Post