Friday, May 17 2024

छात्रों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने में निभाना है महत्वपूर्ण भूमिका

FIRSTLOOK BIHAR 17:21 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : लंगट सिंह कॉलेज में प्राचार्य प्रो ओमप्रकाश राय की अध्यक्षता में सभी विभागाध्यक्ष और वोकेशनल कोर्स के समन्वयक की बैठक शुक्रवार को आयोजित की गई. सीबीसीएस पाठ्यक्रम के वर्गारंभ के बाद अनुपालन में आ रही व्यवहारिक कठिनाइयों पर विमर्श तथा वोकेशनल कोर्स में नामांकन सहित अन्य विषयो पर विचार विमर्श हेतु ये बैठक आयोजित की गई. प्राचार्य प्रो ओमप्रकाश राय ने कहा कि वर्तमान सत्र में हमारा लक्ष्य न सिर्फ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है बल्कि ज्ञान बढ़ाने, कौशल विकसित करने,छात्रों में आत्मविश्वास पैदा करने तथा समग्र रूप से छात्रों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है.

ससमय नामांकन प्रक्रियाग पूरी का आदेश

डाॅ ओपी राय ने कहा कि सीबीसीएस पाठ्यक्रम के पहले बैच के छात्रों को न केवल पेशेवर रूप से विकसित होने के लिए सशक्त बनाना है, बल्कि व्यक्तिगत विकास की ठोस नींव भी रखनी है. बैठक में विश्वविद्यालय .के डीएसडब्ल्यू प्रो अभय कुमार सिंह को भी आमंत्रित किये गया जिससे एमआईसी और एमडीसी कोर्स में विभागाध्यक्ष लोगो की शंकाओं का निराकरण हो सके. कुछ विषय में एमडीसी तथा एमआईसी कोर्स के सिलेबस उपलब्ध नही होने पर भी चर्चा की गई. बैठक में प्राचार्य प्रो राय ने वोकेशनल के नामांकन में विश्विद्यालय के निर्देशों का अनुपालन करते हुए ससमय नामांकन प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश भी दिया.

थ्योरी के साथ प्रैक्टिकल कक्षाओं के नियमित कक्षाओं पर जोर

प्राचार्य प्रो राय ने थ्योरी के साथ ही प्रैक्टिकल कक्षाओं के नियमित संचालन पर जोर देते हुए संबंधित विभागो से प्रैक्टिकल वर्गों के संचालन का नियमित रिपोर्ट प्रतिदिन प्राचार्य ऑफिस में भेजने का निर्देश भी दिया. उन्होंने कहा पाठ्यक्रमों के सैद्धांतिक अध्ययन से छात्रों में विषय की समझ और अकादमिक विकास को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने विभागीय स्तर पर सिलेबस की प्रगति, वर्गों के संचालन आदि विषयो पर नियमित रूप से समीक्षा बैठक आयोजित करने का भी निर्देश दिया. कॉलेज के मुख्य गेट पर जाम की समस्या को देखते हुए मुख्य गेट पर सुरक्षा गार्ड की तैनाती का निर्णय लिया गया एवं कैम्पस के अंदर अवैध रूप से लगाए जा रहे ठेलो को यथाशीघ्र हटाने का निर्देश भी दिया. बैठक में प्रो राजीव कुमार, प्रो गोपालजी, प्रो पुष्पा कुमारी, प्रो ओपी रमण, प्रो जफर सुलतान, प्रो जयकांत सिंह, प्रो एनएन मिश्रा, डॉ अर्धेंदु, डॉ एसएन अब्बास, डॉ नवीन कुमार सहित अन्य मौजूद रहे।

Related Post