Friday, May 17 2024

अपनी काबिलियत और नियत पर पूर्ण विश्वास ही आत्मविश्वास है

FIRSTLOOK BIHAR 17:31 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : आरडीएस कॉलेज के एनएसएस इकाई द्वारा स्पेशल कैंप के चौथे दिन मानव जीवन में आत्मसम्मान और आत्मविश्वास की महत्ता विषय पर आयोजित परिचर्चा में मुख्य वक्ता के रूप में मनोविज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ रजनीश कुमार गुप्ता ने कहा कि आत्मसम्मान एवं आत्मविश्वास जिंदगी के खूबसूरत श्रृंगार हैं। आत्मसम्मान हमारे व्यक्तित्व को आत्म गौरव की एक नई चमक देता है। अपनी काबिलियत और नियत पर पूर्ण विश्वास ही आत्मविश्वास है।

आत्मसम्मान और आत्मविश्वास मानव के सफलता की सीढ़ी है

उन्होंंने कहा कि आत्मसम्मान और आत्मविश्वास मानव के सफलता की सीढ़ी है ‌.आत्मसम्मान एक ऐसा गुण है, जो हमारे वर्तमान और भविष्य को उज्ज्वल बना देता है, वहीं आत्मविश्वास ही एक ऐसी शक्ति है, जिससे महान कार्यों के संपादन में सफलता और सरलता मिलती है। हमारे आत्मसम्मान की रक्षा के लिए अब हमारा संविधान भी हमारे साथ है।मनुष्य खुद की अहमियत समझे और सम्मान एवं सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े। जीवन में सफल होने के लिए रचनात्मक सोच के साथ-साथ आत्म सम्मान और आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है।

एनएसएस कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ पयोली ने विषय प्रवेश कराया और मुख्य वक्ता का स्वागत किया और कहा कि मुख्य वक्ता के वक्तव्य ने एनएसएस के छात्र- छात्राओं में आत्मसम्मान और आत्मविश्वास के जागरूकता का बीज बोया है। उन्होंने आगत अतिथियों एवं छात्र-छात्राओं को धन्यवाद दिया एवं आभार व्यक्त किया।

चलाया स्वच्छता अभियान

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने सुस्ता गांव में जाकर स्वच्छता अभियान चलाया। गांव के बच्चों के बीच स्वच्छता पहाड़ाके गीत गाकर स्वच्छता का संदेश दिया। वही महिला स्वयंसेविकाओं ने माधोपुर सुस्ता गांव में लगभग दो सौ सेनेटरी नैपकिन बांटकर महिलाओं के बीच स्वच्छता का संदेश दिया। स्वयं सेविकाओं ने अपने खर्च पर सेनेटरी नैपकिन खरीद कर गांव की महिलाओं के बीच बांटा। स्वच्छता का संदेश दिया और नारे लगाए-
स्वच्छ रहो,स्वस्थ रहो
स्वच्छता नारी शक्ति का संकल्प स्वस्थ राष्ट्र निर्माण ही एक विकल्प

इस अवसर पर प्राचार्य डॉ अमिता शर्मा ने कहा कि स्वच्छ भारत की सफलता में नारी शक्ति का अहम योगदान है। एनएसएस स्वयं सेवक एवं स्वयंसेविकाओं द्वारा ग्रामीण महिलाओं में स्वच्छता का संदेश महिलाओं को सर्वांगीण रूप से सशक्त बनाने में मदद करेगा। उन्होंने एनएसएस के छात्र- छात्राओं को शुभकामनाएं दी और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। स्वच्छता अभियान के कार्यक्रम को सफल बनाने में रत्ना, अंजलि, आरती, सतीश, पवन, आलोक, आकाश, सुमित, प्रणव, हर्षित, शिवम, अंकित, सर्वेक्षणी, कृष्णा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

मौके पर परीक्षा नियंत्रक डॉ राजीव कुमार, डॉ पयोली, डॉ ललित किशोर, डॉ मीनू कुमारी, डॉ गणेश कुमार शर्मा, एवं डॉ ऋतुराज वर्मा ने छात्र-छात्राओं का उत्साहवर्धन किया।

Related Post