Tuesday, May 21 2024

जनसंख्या स्थिरीकरण पर जागरूक समाज के लिए स्वास्थ्य मेले का आयोजन

FIRSTLOOK BIHAR 18:38 PM बिहार

वैशाली : मिशन परिवार विकास की राह आसान करने तथा जनसंख्या स्थिरीकरण पर जिलेवासियों को जागरूक करने के लिए मंगलवार को सदर अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया गया । इस स्वास्थ्य मेले की खासियत रही कि इसके चार स्टॉलों में नव विवाहितों के परिवार नियोजन से लेकर जनसंख्या स्थिरीकरण तक की सामग्री और उसकी जानकारी उपलब्ध थी। मेले का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद ने किया। इसके बाद सिविल सर्जन ने एसीएमओ और डीसीएम से परिवार नियोजन पर चल रही गतिविधियों और वर्तमान स्थिति की जानकारी सहित स्टॉलों का मुआयना किया।

पुरुषों को परिवार नियोजन को लेकर आगे लाने की जरूरत

सीएस ने कहा कि जनसंख्या स्थिरीकरण पर हमारा समाज जागरूक हो इसके लिए समय समय पर परिवार नियोजन के लिए अभियान और स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाता रहा है। हमें अभी भी समाज में पुरूषों को परिवार नियोजन के लिए आगे लाना होगा, बिना उनकी भागीदारी के यह अभियान सफल नहीं हो सकता। डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने बताया कि मिशन परिवार विकास अभियान दिनांक 11 से 26 सितंबर तक आयोजित किया जा रहा है, जिसके तहत स्वास्थ्य मेले का आयोजन मंगलवार को किया गया। चार स्टॉल में परिवार नियोजन के स्थायी और अस्थायी साधन के बारे में पूर्ण जानकारी और उपलब्धता रही। जिले में 1050 महिला बंध्याकरण तथा 105 पुरूष नसबंदी का लक्ष्य भी मिला है। वहीं नर्सिेग छात्राओं ने साइकिल रैली निकाल शहरी मार्गों पर लोगों को परिवार नियोजन पर जागरूक किया है।

जागरूकता रथ रवाना

डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने बताया कि परिवार नियोजन और जनसंख्या स्थिरीकरण को लेकर पूरे जिले में 18 ई रिक्शा जागरूकता रथ को रवाना किया गया है। इसमें दो रथ शहरी यूपीएचसी और एक एक रथ प्रत्येक प्रखंड में जागरूकता फैलाएगी। मौके पर सिविल सर्जन श्याम नंदन प्रसाद, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ उदय नारायण सिन्हा, एनसीडीओ, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डॉ कुमार मनोज, डीसीएम निभा रानी सिन्हा, जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी रितुराज सुचित सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Post