Tuesday, May 21 2024

अब लड़कियां सिर्फ डाॅक्टर व आइएएस ही नहीं, बिजनेस मैन के साथ सेना का विमान भी उड़ाना चाहती है

FIRSTLOOK BIHAR 12:37 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : बिहार के मुजफ्फरपुर में शेखपुर स्थित चर्चित विद्यालय मोनास्टिक इंग्लिश स्कूल में First look bihar न्यूज चैनल की ओर से एक संवाद का आयोजन किया गया। जिसका विषय था छात्र छात्राओं की भावी योजनाएं। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य था कि बच्चें भविष्य में क्या बनना चाहते हैं। उनकी योजनाएं क्या है। इस कार्यक्रम में विद्वान शिक्षक डाॅ अरूण कुमार सिंह, डाॅ विकास नारायण उपाध्याय व मोनास्टिक इंग्लिश स्कूल के प्राचार्य चंदन कुमार चौधरी उपस्थित थे। तीनों शिक्षाविद उपस्थित बच्चों को कार्यक्रम के उद्देश्य से लेकर उनके भविष्य और वर्तमान शिक्षा पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। First look bihar की ओर से रिपोर्टर सह एंकर शेजल बच्चों के बीच जाकर उनसे सवाल करना शुरू की। विद्यालय के बच्चें भी बड़ी ही शालीनता से जवाब दे रहे थे।

भविष्य की योजनाओं को शालीनता से रखा

बड़ी संख्या में उपस्थित छात्र छात्राओं ने एक-एक सवाल पर अपना पक्ष रखा। वे अपने भविष्य की योजनाओं को खुलकर साझा किया। इससे कई निष्कर्ष निकले। विद्यालय के बच्चों ने शालीनता पूर्वक बड़े ही बेबाकी से कैमरा के सामने खुलकर कहा कि वे भविष्य में क्या बनना चाह रहे हैं और इसको लेकर उनकी योजना क्या है। संवाद में ये बातें आई की छात्राएं भी पायलट बन सेना का विमान उड़ाकर देश की सेवा करना चाहती है। छात्राएं आइएएस, डाॅक्टर, शिक्षक, बैंकिंग के क्षेत्र में जाने के साथ विजनेस मैन भी बनना चाहती है। पत्रकार बनकर सच्चाईयों को सामने लाना चाहती है। इसके साथ ही छात्राएं अब सभी क्षेत्रों में जाने को तैयार हैं। दूसरी तरफ अधिकांश छात्र इंजीनियर, आइएएस आईपीएस बनने के साथ विजनेश मैन बनकर अन्य बेरोजगारों को रोजगार भी देना चाहते हैं। छात्र संवाद से छनकर आयी बातों को मोनास्टिक इंग्लिश स्कूल के प्राचार्य चंदन चौधरी ने बहुत ही गंभीरता से लिया।

बच्चों की योजनाओं को प्राचार्य ने लिया गंभीरता से

प्राचार्य ने संवाद कार्यक्रम के मंच से ही घोषणा कर दी की अब स्कूल में हर सप्ताह बच्चों का कैरियर काउंसिलिंग होगा। बच्चों की इच्छा और भविष्य की योजनाओं के अनुकूल उन्हें शिक्षा दी जायेगी , ताकि वे दिग्भ्रमित नहीं हों और अपनी मंजिल को आसानी से पा सकें।

Related Post