Friday, May 17 2024

ग्रामीण उद्यम को बढ़ावा देने के लिए विकास योजनाओं की दी जानकारी

FIRSTLOOK BIHAR 17:24 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : आई सी सी एस पी एल एवं नव जागृति के सौजन्य से मुजफ्फरपुर में संचालित डब्लू एन सी बी परियोजना के तहत ग्रामीण उद्यमियों को बढ़ावा देने और सशक्त करने के लिए जिलास्तरीय कार्यशाला का आयोजन होटल माधव पैलेस मुजफ्फरपुर मे किया गया।

कार्यक्रम का उदघाटन जिला कृषि पदाधिकारी राजन वालन, महानिदेशक जिला उद्योग केंद्र धर्मेन्द्र कुमार, जिला पशुपालन पदाधिकारी कुमार कृषि विज्ञान केंद्र तुर्की के प्रधान मोती लाल मीणा , मुखिया संघ अध्यक्ष इंद्रभूषण सिंह अशोक आदि ने दीप प्रज्वलित कर किया।

आई सी सी एस पी एल के राज्य प्रबंधक डॉ बसंत कुमार के स्वागत सम्बोधन के साथ ग्रामीण उद्यमियों को बढ़ावा देने और सशक्त करने के लिए पावर प्वाईंट से विभिन्न प्रकार के राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा संचालित विकास योजनाओं के संदर्भ में जानकारी दिया गया, ताकि ग्रामीण उद्यमियों को अत्यधिक लाभ मिल सके। अपने संबोधन के दौरान जिला कृषि पदाधिकारी ने कृषि विभाग द्वारा कृषकों के उन्नयन के लिए चलाए जा रहे विभिन्न लाभकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से उपस्थित लोगों को बताया, साथ ही उन्होंने कृषि विभाग द्वारा उद्यमियों के उन्नयन के लिए चलाए जा रहे योजनाओं पर भी प्रकाश डाला। उपस्थित लोगों को योजनाओं से जुड़ने हेतु प्रेरित किया। जिला उद्योग केंद्र के महा प्रबंधक ने उद्योग विभाग द्वारा छोटे एवं मझले उद्यमियों के प्रोत्साहन हेतु किए जा रहे प्रयासों पर प्रकाश डाला। उन्होंने आईसीसीएसपीएल द्वारा किए प्रयासों की सराहना की।

मवेशियों के समुचित देख भाल पर प्रकाश डाला

जिला पशुपालन पदाधिकारी ने सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न योजनाओं के बारे में बिस्तार से उपस्थित लोगों को बताया। उन्होंने छोटे कृषकों के लिए बकरीपालन, योजना evm मवेशियों के समुचित देख भाल पर प्रकाश डाला, जिससे की मवेशियों का स्वास्थ्य उत्तम रहे और किसानों को अधिक लाभ मिले।

मशरूम उत्पादन को उद्यम के रूप में लें

कृषि विज्ञान केंद्र तुर्की मुजफ्फरपुर के प्रधान ने मशरूम उत्पादन को उद्यम के रूप में प्रारंभ करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि इसके लिए यदि किसान समुह के माध्यम से आगे बढ़ेंगे तो उन्हें कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से तकनीकी प्रशिक्षण के साथ सुरुआती मदद भी मिलेगी ।साथ - साथ पोषण प्रबंधन हेतु किचन गार्डन के माध्यम से सब्जी उत्पादन हेतु सहयोग किये जायेंगे।

सरकार भी योजनाओं का लाभ लें

मुखिया संघ के अध्यक्ष इंद्र भूषण सिंह सिंह ,अशोक ने लोगों को सरकारी योजना के प्रति जागरूक होकर लाभ लेने हेतु प्रेरित किया । उन्होंने कहा की यदि लोगो को सशक्त करना है तो उनको स्वरोजगार से जोड़ना होगा। सरकारी योजना का लाभ एवं बकरीपालन सब्जी के खेती करने के लिए प्रेरित करना होगा, तभी बदलाव होगा। उन्होंने कहा कि छोटा रोजगार कर आत्म निर्भर बनें तभी परिवार एवं बच्चे का विकास होगा l उन्होंने कहा की समुदाय में परिवर्तन लाने के लिए सरकार, समुदाय एवं संस्था को मिलकर काम करना होगा।

Related Post