Tuesday, May 21 2024

अब तक टीबी मरीजों के 28 हजार घरवालों की हो चुकी स्क्रीनिंग

FIRSTLOOK BIHAR 17:27 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : सदर अस्पताल परिसर में कम्युनिटी हेल्थ आफिसर के टीबी प्रिवेंटिव ट्रीटमेंट पर प्रशिक्षण बुधवार को समाप्त हो गया। अंतिम दिन जिले के कटरा, कुढ़नी, मड़वन, मोतीपुर, मुसहरी और सकरा प्रखंड के सीएचओ को ट्यूबरक्यूलोसिस प्रिवेंटिव ट्रीटमेंट पर प्रक्षिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण का आयोजन वर्ल्ड विजन इंडिया संस्था और जिला यक्ष्मा विभाग के सहयोग से करया गया। मौके पर जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ सीके दास ने कहा कि यह प्रशिक्षण सीएचओ के साथ टीबी उन्मूलन के लिए काफी असरदार रहेगा। अब घर वालों की भी स्क्रीनिंग में सहायता होगी, जिससे टीबी उन्मूलन की दिशा में जिला तेजी से अग्रसर हो सकेगा। टीपीटी में टीबी मरीजों के घर के पांच वर्ष के ऊपर के लोगों की स्क्रीनिंग होती है।

वर्ल्ड विजन के डीसी दिनकर चतुर्वेदी ने बताया कि अभी तक टीबी मरीजों के घर के लगभग 28 हजार 190 सदस्यों का स्क्रीनिंग, 21349 सदस्यों का एक्सरे कराया जा चुका है। वहीं 11468 सदस्यों को टीपीटी से जोड़ा जा चुका है। जिले में लगभग तीन हजार छह सौ 60 लोगों ने टीपीटी का कोर्स भी पूरा कर लिया है।

जिला कार्यक्रम प्रबंधक रेहान अशरफ ने सभी सीएचओ को टीबी मरीज और उनके परिवार को सुरक्षित रखने के लिए मरीजो का दवाई और टेस्ट पर ध्यान देते हुए सभी को इसके महत्व के बारे में जानकारी दी। मौके पर डॉ सीके दास, डीपीएम रेहान अशरफ, वर्ल्ड विजन के दिनकर चतुर्वेदी सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Related Post