Monday, May 20 2024

पुरुष नसबंदी को प्रेरित करने के लिए स्वास्थ्य मेला का हुआ आयोजन

FIRSTLOOK BIHAR 17:32 PM बिहार

वैशाली : मिशन परिवार विकास अभियान के तहत सदर अस्पताल परिसर में बुधवार को स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। इस मेले का विधिवत उद्घाटन डीपीएम डॉ कुमार मनोज कुमार व डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने संयुक्त रूप से किया। डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने बताया कि यह पखवाड़ा मेला मुख्य रूप से पुरुष नसबंदी पर केंद्रित है। इसका थीम स्वस्थ मां स्वस्थ बच्चा, जब पति का हो परिवार नियोजन में योगदान अच्छा रखा गया है। परिवार नियोजन के आंकड़े बताते हैं कि अभी भी परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी काफी कम है। जब तक पुरुष परिवार नियोजन में आगे नहीं आएंगे, मिशन परिवार विकास अभियान की सफलता की नींव नहीं रखी जा सकती।

महिला बंध्याकरण से आसान है पुरुष नसबंदी

निभा रानी ने बताया कि महिलाओं के बंध्याकरण से पुरुषों की नसबंदी काफी आसान और सरल है। वहीं यह बंध्याकरण से सुरक्षित और असरदार भी है। ऐसे में पुरुषों को परिवार के पूर्ण हो जाने पर स्थायी परिवार नियोजन के साधनों पर आगे आने की जरूरत है। आरोग्य दिवस के दिन भी सास बहू सम्मेलन आयोजित होगी।

आम लोगों में जागरूकता लाएगी सारथी रथ

स्वास्थ्य मेले के आयोजन पर सदर अस्पताल परिसर से हर प्रखंड में परिवार नियोजन पर जागरुकता के लिए एक सारथी रथ तथा दो शहरी यूपीएचसी के लिए दो सारथी रथ को हरी झंडी दिखाई गयी। यह रथ आम जनों के बीच परिवार नियोजन के अस्थायी और स्थायी साधनों के बारे में जानकारी देंगे। मौके पर डीपीएम डॉ कुमार मनोज, डीसीएम निभा रानी सिन्हा, सीडीओ डॉ सीताराम सिंह सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Related Post