Tuesday, May 21 2024

ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट, मुजफ्फरपुर की युवा संगम योजना में सहभागिता

FIRSTLOOK BIHAR 13:40 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट, मुजफ्फरपुर में युवा संगम योजना में भाग ले रहा है। शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रारंभ किये गये एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम के तहत युवा संगम योजना के अंतर्गत युवाओं के लिए एक्सपोजर दूर आयोजित करने पर केन्द्रित है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत युवाओं को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाकर संस्थाओं के युवाओं को जुड़ाव का एक व्यापक अनुभव प्रदान कर रहा है। इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य, मेजवान राज्य के युवाओं से जुड़ाव एवं उस राज्य की परंपरा संस्कृतिक आचार, विचार भाषा शैली तथा प्रौद्योगिकी के संदर्भ में व्यापक अनुभव साझा करना है। इसमें युवाओं को पांच व्यापक क्षेत्रों पर्यटन, परम्परागत परंपराएं, प्रगति एवं परस्पर सम्पर्क (लोगों का लोगों से जुड़ाव) प्रौद्योगिकी विकास की जानकारी साझा की जा रही है।

इस कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय से द्वितीय चरण में (1) प्राची विशाल (2) निकिता (3) सपना आई.आई.टी. पटना से एन.आई.टी., त्रिची (4 मई से 16 मई 2023) में सम्मिलित हुए। युवा संगम के तीसरा चरण में 22 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की भागीदारी रही है। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय से (1) रघुनाथ धनेश्वर (2) राज श्री (3) अनशिका तिवारी (4) राखी कुमारी ये बच्चे आई.आई.एम. बोधगया से आई.आई.टी. सुरत (21 से 31 दिसम्बर) तक के कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। इससे युवाओं में साहस, संवर्द्धन एवं टीम वर्क सहित अन्य अनुभव प्राप्त किये। युवा संगम योजना के चौथे चरण में महाविद्यालय के छात्रों की सहभागिता सुनियोजित ढंग से शुरू हो चुकी है।

ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट में एक भारत श्रेष्ठ भारत-युवा संगम योजना के नोडल पदाधिकारी डॉ. शंकर कुमार सिंह झा ने बताया कि प्रारंभ से अबतक महाविद्यालय की सहभागिता सभी चरणों में व्यापक रही।

महाविद्यालय के निदेशक डॉ. मनीष कुमार ने तृतीय चरण में सम्मिलित युवाओं को प्रोत्साहित किया।

महाविद्यालय के कुलसचिव डॉ. कुमार शरतेन्दु शेखर ने बताया कि युवा संगम योजना छात्रों के भविष्य के लिए बहुत ही लाभकारी है। इसमें छात्रों को अधिक से अधिक भागीदारी होनी चाहिए। महाविद्यालय में आने वाले अन्य सभी चरणों में भागीदारी रहेगी।

Related Post