Monday, July 01 2024

सीतामढ़ी डीएम ने दीप प्रज्वलित कर टीकाकरण का किया शुभारंभ, वरीय अधिकारियों की उपस्थिति में सभी आठ केंद्रों पर हुआ प्रथम फेज का टीकाकरण

FIRSTLOOK BIHAR 23:33 PM बिहार

प्रथम दिन कुल 463 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया गया टीका

सीतामढ़ी : कोरोना महामारी के विरुद राष्ट्रव्यापी टीकाकरण के तहत सीतामढ़ी में कुल आठ केंद्रों पर प्रथम फेज में टीकाकरण की शुरुआत की गई। जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने दीप प्रज्वलित कर सदर अस्पताल में टीकाकरण का शुभारंभ किया। जिलाधिकारी एवं वरीय अधिकारियों की उपस्थिति में स्वास्थ्य विभाग के सफाई कर्मी को जिले में कोविड का प्रथम डोज दिया गया। जिलाधिकारी ने उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों को प्रतीक्षा कक्ष,टीकाकरण कक्ष,अवलोकन कक्ष आदि दिखाते हुए टीकारण की समस्त प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज शनिवार को सदर अस्पताल सहित जिले में 8 स्थलों में वरीय अधिकारियों की देख रेख में टीकाकरण अभियान की शुरुआत एक साथ की गयी है ।

जिलाधिकारी ने कहा कि आज जिले के लिए बहुत ही सुकून देने वाला एक ऐतिहासिक दिन है । सभी आठ केंद्रों पर टीकाकरण का कार्य प्रारंभ हो गया है ।उन्होंने बताया कि टीका लगाने के बाद लाभार्थी को कोई परेशानी होने की बात सामने नहीं आई है । टीकाकरण के बाद लाभार्थी को अवलोकन रूम में 30 मिनट रखने की व्यवस्था की गयी है । जिलाधिकारी ने बताया कि टीकाकरण अभियान के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए स्वास्थ्य विभाग एवं सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि पिछले कई दिनों से तैयारी में लगे थे । टीकाकरण कार्य के पर्यवेक्षण के लिए अलग से पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी ।

जिला पदाधिकारी ने बताया कि सदर अस्पताल स्थित टीकाकरण केंद्र का पर्यवेक्षण खुद उनके द्वारा किया जा रहा है जबकि अन्य टीकाकरण केन्द्रों पर जिले के वरीय पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किये गए हैं ।टीका लगाने के उपरांत कर्मी को 30 मिनट के अवलोकन के लिए भी सत्र स्थल के अवलोकन कक्ष में रखा गया | लाभार्थी को टीका लगने के बाद किसी भी तरह के परेशानी नहीं हुई।

टीके के दो खुराक के बीच होगा लगभग एक महीने का अंतर, खुराक पाने के बाद भी मास्क पहनना है जरूरी

जिलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पहली एवं दूसरी डोज लगाने के बीच लगभग एक माह का अंतर रखा जायेगा | लाभार्थी को दूसरा डोज देने के 14 दिन बाद ही उनके शरीर में कोरोना के विरुद्ध लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो सकेगी | इसलिए यह जरूरी है कि टीका लगने के बाद भी मास्क का उपयोग करते रहें | उन्होंने बताया कि पहले चरण में निजी एवं सरकारी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों, आई.सी.डी.एस. कार्यकर्त्ताओं, सफाई कर्मियों आदि को को-विन पोर्टल पर पंजीकृत किया गया था | ऐसे ही लाभार्थियों को जिले में स्थापित आठ केन्द्रों के माध्यम से टीकाकरण का कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जायेगा|

इन आठ टीकाकरण केन्द्रों पर लगा टीका

1.सदर अस्पताल, सीतामढ़ी 2.नंदीपत हॉस्पिटल 3.नवजीवन मल्टीस्पेशलटी हॉस्पिटल 4.सीएचसी बोखरा 5.सीएचसी नानपुर 6.सीएचसी रुन्नीसैदपुर 7.सीएचसी बाजपट्टी 8.सीएचसी बेलसंड

कोविड-19 टीकाकरण के प्रथम चरण के प्रथम दिन लगभग 800 लोगों को टीकाकृत किये जाने का लक्ष्य रखा गया था | सभी टीकाकरण सत्र स्थलों प्रथम दिन के टीकाकरण का कार्य सफलतापूर्वक संपन्न कराया गया।टीकाकरण को लेकर सभी सत्र स्थलों पर लाभार्थी में उत्साह देखा गया। सदर अस्पताल,71, नंदीपत अस्पताल 30, नवजीवन मल्टीस्पेशलटी हॉस्पिटल 77,सीएचसी बोखरा 100,सीएचसी नानपुर 37,सीएचसी रुन्नीसैदपुर 58,सीएचसी बाजपट्टी 30 एवम सीएचसी बेलसंड 60 ,एवम कुल 463 लाभुकों को प्रथम फेज के प्रथम दिन वैक्सिनेशन किया गया।

वैक्सीन के रख-रखाव हेतु सुदृढ़ दिखी व्यवस्था, कोविड मानकों का हुआ पालन

सभी टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण के रख-रखाव के लिए पूर्व से ही कोल्ड चेन की सुचारू व्यवस्था की गयी थी | वैक्सीन को सत्र स्थल पर नियमनुसार रखा गया था एवं उपयोग में लाया जा रहा था | सभी केन्द्रों पर कोविड मापदंडों यथा मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग किया गया था व सामाजिक दूरी का पालन किया गया | लाभार्थी के बैठने के लिए प्रतीक्षालय एवं अवलोकन हेतु अवलोकन कक्ष में उचित साधनों का भी इंतजाम स्वास्थ्य विभाग के द्वारा किया गया था |

जिलाधिकारी ने दी विस्तृत जानकारी

जिलाधिकारी ने बताया कि सीतामढ़ी जिले में अब तक वैक्सीनेशन हेतु कुल पंजीकृत वर्कर की संख्या - 16466 है। जिले में अब तक वैक्सीनेशन हेतु पंजिकृत किये गए हेल्थ केयर वर्कर की संख्या - 13466 है। कोविड के वैक्सीन स्टोर करने की क्षमता - 2700 लीटर है। सीतामढ़ी जिले में कोविड के वैक्सीन डोज स्टोर (5 ml) करने क्षमता - 558000 डोज है। कोविड के वैक्सीन डोज की उपलब्धता - 16180 डोज है। सीतामढ़ी जिले में राज्य स्तर से चिन्हित किये गए सत्र स्थलों की संख्या - 08 है।

सदर अस्पताल के टीकाकरण सत्र स्थल के उद्घाटन मौके पर उप विकास आयुक्त तरनजोत सिंह, सिविल सर्जन डॉ राकेश कुमार,निर्देशक डीआरडीए मुमुक्ष चौधरी,डीपीआरओ परिमल कुमार, डीएस डॉ सुधा झा,डीपीएम,डीआईओ, सहित कई अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Post