Friday, September 27 2024

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा, निजी स्कूलों में फी माफी का आदेश सरकार नहीं दे सकती

FIRSTLOOK BIHAR 05:30 AM बिहार

फी को लेकर स्कूल व पैरंट्स को विवेक से काम लेने की जरूरत

मुजफ्फरपुर : इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ स्कूल्स के पारू इकाई की बैठक पारू अध्यक्ष मोहन गुप्ता की अध्यक्षता में रविवार को ग्रीनडेल स्कूल में आयोजित की गयी ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला शिक्षा पदाधिकारी अबुल सलाम अंसारी ने कहा की फी माफ़ी का आदेश सरकार नहीं दे सकती , इसमें पेरेंट्स और स्कूल संचालक को अपने विवेक से काम लेंने की जरूरत है। सरकार निजी स्कूल के साथ भी सहयोगात्म व्यवहार कर रही है ।

जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि रजिस्ट्रेरेशन के लिए इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ स्कूल्स सभी स्कूल का फॉर्म एक साथ इक्कठा कर के विभाग में जमा करें। शिक्षा विभाग सहयोगात्मक भाव से कार्य करेगी ।

उन्होंने कहा कि एक सप्ताह के अन्दर विभाग इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ स्कूल्स के साथ एक बैठक कर स्कूलों की अन्य समस्याओं का भी निदान करेगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि इतने कम समय में इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ स्कूल्स प्रखंड स्तर पर कार्य कर रही है यह एक बड़ी उपलब्धि है, इसके लिए मैं एसोसिएशन के अधिकारियों व सभी सदस्यों को साधुवाद देता हूँ।

उन्होंने इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ स्कूल्स से कहा की जल्द ही सभी प्रखंड में इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ स्कूल्स प्रशिक्षण वर्ग की व्यवस्था करें, ताकि स्कूल संचालन की जानकारी सभी संचालकों को बारीकी से पता चल सके । श्री अंसारी ने कहा कि जब शिक्षा विभाग और इंडियन एसोसिएशन ऑफ़ स्कूल्स इसी तरह कार्य करेगी तो शिक्षा का काया कल्प हो जायेगा।

इस अवसर पर DAV के प्राचार्य मनोज कुमार झा ने कहा की हमें शिक्षा के क्षेत्र में लम्बा काम करना है इसलिए हमें पेरेंट्स पर भी लोड न पड़े इसका ख्याल रखते हुए कम कीमत की पुस्तकें अपने अपने विद्यालय में लगाने की जरुरत है।

अपने संबोधन में प्रीमिएर अकादमी के निदेशक बी के प्रसाद ने कहा की हमें स्कूल कैलेन्डर का निर्माण जल्द से जल्द करने की जरुरत है ताकि हर स्कूल में एक साथ एग्जाम हो, एक साथ छुट्टी हो ताकि पेरेंट्स को सहूलियत हो

इस अवसर पर बोलते हुए मारुति इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक राकेश सम्राट ने कहा की शिक्षा समर्पण खोजती है ,हमारे स्कूल के निदेशक के साथ बच्चो एवं पेरेंट्स को भी समर्पण भाव के साथ काम करना होगा, तभी हम बेहतर शिक्षा के सपना को साकार कर पाएंगे।

इस अवसर पर मुख्य रूप से DAV के प्राचार्य मनोज कुमार झा, प्रीमिएर अकादमी के निदेशक बी के प्रसाद, मारुति इंटरनेशनल स्कूल के निदेशक राकेश सम्राट,डीपीएस मुजफ्फरपुर की निदेशक रीता परासर,एजुकेशन इंडिया के डायरेक्टर सुनील सहाय,ग्रैंड व्यू के निदेशक सुधांशु कुमार,डीपीएस काँटी के निदेशक अजय गुप्ता,पारू अध्यक्ष मोहन गुप्ता,सचिव आरती ठाकुर,रणजीत कुमार संतोष कुमार प्रभाकर,जीतेन्द्र गोस्वामी,स्वेता शर्मा,जीतेन्द्र कुमार सहित 54 स्कूल के निदेशक मौजूद थे ,धन्यवाद ज्ञापन कुमारी मीरा ने किया।

Related Post