Wednesday, July 03 2024

एईएस, चमकी बुखार से बचाव को लेकर जीविका डीपीएम अनिशा ने मोर्चा संभाला

FIRSTLOOK BIHAR 10:12 AM बिहार

जागरूकता को लेकर पूरी जीविका टीम को दी जिम्मेवारी

मुजफ्फरपुर : एईएस , चमकी बुखार हर साल सैकड़ों बच्चों को अपने आगोश में ले लेता है। इससे बचाव का एक मात्र उपाय जागरूकता ही है। इसको लेकर जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग भी गर्मी की मौसम आने से पहले ही तैयारी में जुट जाता है। इसबार जीविका के मुजफ्फरपुर डीपीएम अनिशा ने भी जागरूकता अभियान को लेकर मोर्चा संभाल लिया है।

मुजफ्फरपुर में पांच लाख से अधिक है जीविका के सदस्य

जीविका के मुजफ्फरपुर में पांच लाख से अधिक ( दीदी ) सदस्य हैं। अनिशा ने सभी सदस्यों को जागरूकता को लेकर जिम्मेदारी सौंपते हुए खुद माॅनीटरिंग शुरू कर दी हैं। इसको लेकर एक चेन सिस्टम भी तैयार की हैं, ताकि किसी स्तर पर कोई कमी न रह जाए।

जीविका डीपीएम अनिशा ने अपने सभी प्रखंड परियोजना प्रबंधक को सामुदायिक संगठनों की बैठक में एईएस ,जेई, चमकी बुखार से बचाव के विषय पर चर्चा करने एवं लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया है।

अनिशा ने निर्देश देते हुए कहा है कि मार्च माह 2021 से आयोजित होने वाले सभी सामुदायिक संगठनों ,स्वयं सहायता समूह ,ग्राम संगठन एवं संकुल स्तरीय संघ के बैठकों में एईएस ,चमकी बुखार से बचाव संबंधित बातों की चर्चा अनिवार्य रूप से किया जाए।

सभी स्वयं सहायता समूहों के बीच स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराया गया चमकी से बचाव संबंधित हैंडवील पढ़कर सुनाया जाए तथा सभी कार्यो का संधारण कार्यवाही पुस्तिका में अचूक रूप से किया जाए।

साथ ही उन्होंने निर्देशित किया है कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि प्रशासन द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 1800 345 6629, 0621-2266055एवं 0621-2266056 का संधारण भी कार्यवाही पुस्तिका में आवश्यक रूप से हो और सभी दीदियों के मोबाइल में इसे अंकित कराया जाए।

Related Post