Saturday, July 06 2024

बेतिया डीएम ने कहा बारिश की मौसम को देखते हुए 15 जून तक मिशन मोड में चलायें टीकाकरण अभियान

FIRSTLOOK BIHAR 07:40 AM बिहार

बेतिया : बेतिया जिलाधिकारी, कुंदन कुमार की अध्यक्षता में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 18-44 आयु वर्ग एवं 45 से उपर के आयु वर्ग के व्यक्तियों के बीच कराये जा रहे कोविड-19 वैक्सीनेशन की समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी कमी आई है। साथ ही रिकवरी रेट में भी वृद्धि हुई है। किंतु टीकाकरण को तीव्र गति से बढ़ाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम और प्रखंड स्तरीय पूरी टीम निरंतर प्रयास कर रही है, ये काबिले तारीफ है। इसमें और तीव्रता लाने की आवश्यकता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका दिया जा सके।

उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन का लाभ दिलाने के लिए निरंतर अभियान चलाकर जन-जागृति लाते हुए अधिक से अधिक संख्या में टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

बारीश का मौसम आ गया है इसलिए 15 जून तक मिशन मोड में अधिक से अधिक टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही 18-44 आयु वर्ग के व्यक्तियों के लिए स्लाॅट बुकिंग से संबंधित जानकारी को व्यापक स्तर पर प्रचारित-प्रसारित कराया जाय।

समीक्षा के क्रम में बताया गया कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों हेतु प्रत्येक पंचायत में तीन-चार सेशन साईट संचालित किये जा रहे है ताकि लोगों को कम से कम दूरी तय करनी पड़े। साथ ही प्रत्येक प्रखंड में कम से कम 4 वैैक्सीनेशन टीम के माध्मय से भी टीकाकरण कराया जा रहा है। उक्त टीम द्वारा प्रत्येक दिन 2-3 पंचायतों को कवर कर रही है। जिलाधिकारी ने निदेश दिया कि बिना किसी लापरवाही एवं शिथिलता के टीकाकरण कार्य निरंतर जारी रखें। उन्होंने कहा कि पिपरासी, भितहां, ठकराहां आदि प्रखंडों में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। साथ ही बाढ़ प्रवण क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम संचालित किया जाय।

प्रखंड विकास पदाधिकारी पंचायत स्तरीय फंक्शनरीज को निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति हेतु निर्देशित करेंगे तथा लगातार उसकी समीक्षा करेंगे। उक्त कार्यों की ब्रिफींग प्रखंड विकास पदाधिकारी/प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अपने स्तर से अपने नीचे के सभी पदाधिकारियों को करेंगे। प्रत्येक दिन ब्रिफींग के साथ-साथ संध्या में डी-ब्रिफींग भी किया जाए, ताकि दल से क्षेत्र के अनुभवों की जानकारी प्राप्त कर सुधारात्मक कार्रवाई की जा सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि रोस्टर की जानकारी हाउस टू हाउस विजिट करने वाले दल को भी दिया जाए, ताकि वे पूर्व से लोगों को टीकाकरण के लिए मोटिवेट कर सकें। टीकाकरण हेतु चिन्हित टीम सुबह 7 बजे से अपने क्षेत्र में जाकर कार्य करेंगी, ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा सके। प्रखंड स्तरीय नेतृत्व करने वाले पदाधिकारी इसे सुनिश्चित कराएंगे।

अभियान चलाकर करें प्रोत्साहित

जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां के लोग टीकाकरण के लिए मना करते हों, इन्हे चिन्हित करते हुए विशेष अभियान चलाकर प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। ऐसे क्षेत्रों में डोर-टू-डोर अभियान चलाकर प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है। लोगों को स्वयं के टीकाकरण की जानकारी देकर इसके लाभ की जानकारी देना चाहिए।

जिलाधिकारी द्वारा प्रखंड स्तर, अनुमंडल स्तर एवं जिला स्तरीय के पदाधिकारियों को क्षेत्र में जाकर टीकाकरण हेतु लोगों को प्रोत्साहित करने का निदेश दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि डब्ल्यू.एच.ओ. की टीम लगातार क्रियाशील रहकर ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित करेगी एवं विवरणी उपलब्ध कराएगी, ताकि प्रो-एक्टिव होकर उत्साहवर्धन हेतु अभियान चलाया जा सके।

शहरी क्षेत्रों में टीका एक्सप्रेस लगा रही टीका

शहरी क्षेत्रों में मोबाईल वैक्सीनेशन वैन (टीका एक्सप्रेस) के माध्यम से 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को कोविड-19 टीका लगाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। कोविड-19 टीका लगाने का कार्य निरंतर जारी है। 6 जून को नगर निगम, बेतिया के विभिन्न वार्डों में 45 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीका दिलाया जायेगा। इस हेतु सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है।

जिन वार्डों में मोबाईल वैक्सीनेशन वैन (टीका एक्सप्रेस) के माध्यम से कोविड-19 टीका दिलाया जायेगा उनमें, वार्ड नंबर-21 के मिशन मिडिल स्कूल, वार्ड नंबर-22 के नेशनल पब्लिक स्कूल, वार्ड नंबर-23 के के0 पी0 हाईस्कूल, वार्ड नंबर-24 के राजकीय मिडिल स्कूल, लालबजार, वार्ड नंबर-25 के विपिन मिडिल स्कूल, वार्ड नंबर-26 के राजकीय प्राईमरी स्कूल, मित्रा चैक, वार्ड नंबर-27 के प्राईमरी स्कूल, जगीवन नगर, वार्ड नंबर-28 के प्राईमरी उर्दू स्कूल, बसवरिया, वार्ड नंबर-29 के मिडिल स्कूल, बसवरिया, वार्ड नंबर-30 एवं वार्ड नंबर-30 के मिडिल स्कूल, बसवरिया, वार्ड नंबर-30 के टीकाकरण स्थल शामिल हैं।

इस अवसर पर सहायक समाहर्ता, एस. सेधु माधवन, विशेष कार्य पदाधिकारी, जिला गोपनीय शाखा, बैद्यनाथ प्रसाद, एसडीएम, बेतिया, विद्यानाथ पासवान, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, अवधेश सिंह सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Post