Thursday, July 04 2024

खाद की कालाबाजारी के विरोध में किसानों ने किया सड़क जाम

FIRSTLOOK BIHAR 23:44 PM बिहार

सरकार व प्रशासन के खिलाफ जमकर की नारेबाजी

जमुई: बिहार के जमुई जिले में खाद दुकान से यूरिया खाद नहीं दिये जाने से आक्रोशित किसानों ने जिलाधिकारी आवास के समीप सड़क जाम कर दिया । किसानों ने खाद दुकानदार कृष्णा मंडल पर यूरिया की कालाबाजारी करने का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। साथ ही सरकार और प्रशासन के खिलाफ भी आक्रोश जताया। इस दौरान सड़क के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। आवागमन पूरी तरह ठप रहा। आक्रोशित किसान सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी भी किया।

रात में खाद आने के बाद भी सुबह में ही दुकानदार ने कह दिया नहीं है खाद

आक्रोशित किसानों का कहना था कि शुक्रवार की रात ही खाद आया था। वे लोग सुबह 7 बजे से ही लाइन में लगे हुए हैं, अब खाद खत्म होने की बात दूकान संचालक द्वारा कहा जा रहा है। बिचौलिया के द्वारा ब्लैक में खाद की बिक्री की जा रही है। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे दंडाधिकारी मनोज कुमार, प्रखंड कृषि पदाधिकारी सत्यनारायण राय,परियोजना पदाधिकारी, थानाध्यक्ष चंदन कुमार द्वारा समझा बुझा कर लगभग डेढ़ घंटे के बाद जाम को हटाया गया।

जांच के दौरान खाद दुकान खेती घर में पाई गई अनियमितता, होगी कार्रवाई

खेती घर के दुकानदार के द्वारा यूरिया खाद नहीं देने और कालाबाजारी करने के आरोप पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी सत्यनारायण राय सहित अन्य पदाधिकारियों द्वारा खेती घर की गहन जांच पड़ताल की गई। साथ ही दुकानदार कृष्णा मंडल से यूरिया के संबंध में विस्तारपूर्वक जानकारी ली गई, लेकिन दूकान संचालक द्वारा संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी के द्वारा दूकान का लाइसेंस रद करने की अनुशंसा जिला कृषि पदाधिकारी से की गई और किसानों को यह भरोसा दिलाया कि खेती घर को अब यूरिया खाद बेचने के लिए नहीं मिलेगा। प्रखंड कृषि पदाधिकारी ने बताया कि दुकान संचालक कृष्णा मंडल के द्वारा सुबह 8:00 बजे 20 से 25 बोरा यूरिया दुकान में स्टाक होने की बात कही गई थी, लेकिन दुकानदार के द्वारा तकरीबन 12:30 बजे दुकान खोला गया। जब जांच की गई तो दुकान में सिर्फ एक बोरा यूरिया पाया गया। साथ ही कई प्रकार की अनियमितता भी पाई गई। जिस वजह से दुकान का लाइसेंस रद्द करने की अनुशंसा की गई है। उन्होंने कहा कि किसानों को जल्द ही यूरिया खाद उचित मूल्यों पर मुहैया कराई जाएगी।

Related Post