Saturday, July 06 2024

प्लास्टिक बोतल बनाने की फैक्ट्री में भीषण विस्फोट

FIRSTLOOK BIHAR 23:32 PM बिहार

मनियारी ( मुजफ्फरपुर ) : बिहार के मुजफ्फरपुर जिले के मनियारी थाना क्षेत्र के गिद्धा विशुनपुर गांव में शनिवार को प्लास्टिक का पानी बोतल बनाने वाली फैक्ट्री का एयर कॉम्प्रेशर मशीन ब्लास्ट हो गया। ब्लास्ट की आवाज अधिक होने से आसपास के लोगों में अफरातफरी का माहौल कायम हो गया। ब्लास्ट ने लोगों को बेला में हुए वायलर ब्लास्ट की याद ताजा कर दी। इस ब्लास्ट में तीन घर छतीग्रस्त हो गये हैं । कम्प्रेशन व एयर टैंक ब्लास्ट होने पर धमाका इतना जबरदस्त हुआ की उसकी गूंज 3 किलोमीटर तक लोगो को साफ सुनाई दिया । हालाके इस घटना में किसी के हताहत होने की सुचना नही है। बताया जाता है की घटना के समय वहां दस से पन्द्रह मजदूर मौजूद था, मगर घटना से पूर्व वहां मौजूद लेवर को ब्लास्ट होने का आभास हो गया है । आभास होते ही सभी कर्मी वहां से भाग निकले नही तो बरी अनहोनी हो जाती।

एयरटैंक ब्लास्ट करने के बाद उसके उपकरण आसपास के घरों पर बिखर गये। इस उपकरण से शारदा देवी के घर की छत का बाउंड्री तोड़ते छत पर जा गिरा इस दौरान छत पर मौजूद परिवार के लोग बाल बाल बच गए। फैक्ट्री के सामने शारदा देवी और टुनटुन राय का घर है। टुनटुन के घर की दीवारों और छत में दरारें आ गई हैं।

लोगों ने किया था फैक्टरी लगाने का विरोध

टुनटुन कुमार ने बताया कि फैक्ट्री घनश्याम शर्मा की है। इस फैक्ट्री में प्लास्टिक का बड़ा डब्बा बनाया जाता है। स्थानीय लोगों ने बताया कि फैक्ट्री छह माह से चल रही थी। स्थानीय लोगो ने बताया की आसपरोस के लोग इस फैक्ट्री के घनी आवादी मे होने का अकसर विरोध करते रहे है, जब ये फैक्ट्री बन रही थी, उसी समय स्थानीय लोगों ने इसका विरोध किया था। उमेश कुमार , दिपक कुमार आदी ग्रामीणों ने बताया कि इस फैक्ट्री में 15 मजदूर काम करते थे। जो प्रतिदिन सुबह 10 बजे शाम से शाम 5 बजे तक काम करते थे घटना की सूचना मिलते ही मनियारी थानाअध्यक्ष अजय कुमार पासवान दलबल के साथ मौके पर पहुंचे। स्थानीय लोगों से घटना के संबंध में पूछताछ कर जाच सुरू कर.दिया है। ग्रामीणों ने बताया की फैक्ट्री की दीवार पर प्रोपराइटर के नाम के सामने नंद लाल सिंह का नाम लिखा हुआ है। फैक्ट्री का नाम एन एल एस पोलिमर अंग्रेजी मे लिखा है इस मामले मे फैक्ट्री संचालक घनश्याम शर्मा से बात करने का प्रयास किया गया है मगर फोन आफ था। संचालक मौके से फरार है। वही स्थानीय पङोसी दीपू कुमार ने भी अपने घर को  क्षतिग्रस्त बताते हुए जान-माल की हुई क्षति की आंकलन करते हुए फैक्ट्री संचालक पर मुआवजे की मांग को लिखित आवेदन देने की बात कही।

अवैध रूप से फैक्टरी चलाने की चर्चा

इधर मनियारी थानाध्यक्ष अजय कुमार पासवान ने बताया कि माधोपुर गिद्धा गांव मे एक मकान मे चल रही प्लास्टिक की डब्बे निर्माण की फैक्ट्री मे धमाके की सूचना पर जांच-पड़ताल को पहुंचे जहां स्थानीय लोगो ने उक्त फैक्ट्री को चोरी-छिपे बिना सरकारी अनुमति के चलाने की बात सामने आई है । धमाके मे किसी की हताहत की सूचना नही है । संबंधित विभागीय अधिकारी को सूचित किया गया है । संचलक फरार बताया गया है । जांचोपरांत विधिसम्मत कार्रवाई होगी। पङोसी गृह स्वामी की भी शिकायत दर्ज कर लिया गया है । घनी आवादी मे ऐसे फैक्ट्री का संचालन नियम संगत नही है ।

Related Post