Friday, September 20 2024

एलएन मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त की ओर से विशेष वार्ता

FIRSTLOOK BIHAR 14:47 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : ललित नारायण मिश्र कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेन्ट, मुजफ्फरपुर में ब्रिटिश उच्चायुक्त की ओर से एक विशेष वार्ता का आयोजन किया गया। इस विशेष वार्ता के मुख्य वक्ता ब्रिटिश उप उच्चायुक्त Dr. Andrew Fleming और उनकी टीम के साथ हुई, जो वर्तमान में हिन्दुस्तान के पूर्वी एवं उत्तर पूर्वी परिक्षेत्र में सहयोग कर रहे हैं। अपनी वार्ता के क्रम में Dr. Andrew ने सभी छात्र-छात्राओं को विश्व परिदृश्य पर शिक्षा के वर्तमान स्वरूप से अवगत कराया और उन्होंने छात्रों को विश्व के आवश्यक स्वरूप को समझकर अपने शिक्षा को और उत्कृष्ट बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने यू.के. सरकार की शिक्षा व्यवस्था एवं छात्रवृत्ति से सम्बन्धित आवश्यक बातों पर विस्तार से जानकारी दी।


भारत में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ब्रिटिश सरकार विभिन्न कार्यक्रमों का कर रही आयोजन


उन्होंने छात्र-छात्राओं के सभी प्रश्नों का उत्तर देते हुए विस्तार से समझाया और यह भी बताया कि ब्रिटिश सरकार भारत में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रम को क्रियान्वित कर रही है। जिसका लाभ उठाकर भारतीय छात्रों को अपनी दक्षता और कौशल का विकास करना चाहिये। उन्होंने व्यावसायिक शिक्षा से जुड़े सभी प्रश्नों का तथ्यात्मक विवेचना करते हुए इसके सार्थक स्वरूपों पर यथोचित प्रकाश डाला और ब्रिटिश सरकार द्वारा छात्रों को दिये जा रहे आर्थिक सहयोग से भी अवगत कराया। जिससे भारत में शिक्षा के क्षेत्र में जो भी संभव प्रयास हो सके करने की बात कही। उन्होंने रिस्क मैनेजमेन्ट एवं शिक्षा सहभागिता पर जोर दिया तथा छात्रों को शांति से किसी भी समस्या को सुलझाने का आह्वान किया।


महाविद्यालय से अनुबंध से बनी सहमति
उनकी टीम के अन्य सदस्यों में ब्रिटिश उच्चायुक्त कार्यालय से नटालिया लेह एवं अजिता मेनन ने भी छात्रों एवं शिक्षकों के प्रश्नों का समुचित एवं संतोषजनक जवाब दिया।भविष्य में इस महाविद्यालय के साथ शिक्षा अनुबंध पर भी प्रारंभिक सहमति बनीं।


कौशल विकास के लिए किये जायेंगे हर संभव प्रयास
महाविद्यालय के निदेशक डॉ. मनीष कुमार ने कहा कि इस तरह की वार्ता छात्रों को नये आयाम प्रदान करेगी। इस विशेष वार्ता के आयोजन पर विभागाध्यक्ष डॉ. श्याम आनन्द झा ने बताया कि इस वार्ता से छात्र भविष्य में लाभान्वित होंगे। महाविद्यालय के कुलसचिव डॉ. कुमार शरतेन्दु शेखर ने छात्रों को भरोसा दिया कि आपलोगों के कौशल विकास के लिए हर संभव प्रयास किये जाएंगे।

Related Post