Saturday, October 05 2024

बिहार के विकास के लिए समावेशी विकास की जरूरत: मंत्री

FIRSTLOOK BIHAR 12:53 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : महिलाओ के आर्थिक सशक्तिकरण एवं आत्मनिर्भरता के लिए महिला उद्यम संवर्धन कार्यक्रम का शुभारंभ शनिवार को पचदही नंद विहार चौक, मुजफ्फरपुर स्थित महिला उद्यम संसाधन केंद्र पर किया गया ।

सामाजिक संगठन प्रयत्न के द्वारा महिला उद्यम संवर्धन कार्यक्रम का क्रियान्वयन भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक के सहयोग से मुजफ्फरपुर के कुढ़नी एवं सकरा प्रखंड में करने जा रही है । कार्यक्रम का उद्घाटन केदार प्रसाद गुप्ता मंत्री पंचायती राज विभाग बिहार सरकार के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री श्री गुप्ता ने महिलाओं के स्वरोजगार एवं आत्मनिर्भरता को प्राथमिक वरीयता को मानते हुए समवेत प्रयत्न को और सुदृढ़ करने की जरूरत को बल देते हुए महिला उद्यम संवर्धन कार्यक्रम को इस दिशा में एक सकारात्मक पहल बताई। उन्होंने कहा कि बिहार के विकास के लिए उत्थान एवं समावेशी विकास की जरूरत है और पार्टनरशिप से आगे भी जरूरतमंद लाभान्वित होंगे। सामाजिक संगठन प्रयत्न के संस्थापक सह निदेशक प्रभात कुमार ने आगत अतिथियों का स्वागत किया तथा कार्यक्रम के उद्देश्य लक्षति वर्ग तथा इच्छित परिणाम पर विस्तार से प्रकाश डाला ।

मुख्य अतिथि के रूप में रामदयालु सिंह महाविद्यालय की प्रचार्या प्रो0 अनीता सिंह कार्यक्रम में शिरकत की। उन्होंने महिला उत्थान एवं उनके सर्वांगीण विकास के लिए आर्थिक सशक्तिकरण को मुख्य परिवर्तनकारी कारक के रूप में रेखांकित किया और प्रयत्न के प्रयत्न की सराहना की।

विशिष्ट अतिथि ऋषि पांडेय महाप्रबंधक भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि परियोजना अंतर्गत स्थापित उद्यम संसाधन केंद्र के द्वारा सुविधा वंचित महिलाओं को मधुबनी चित्रकला लाह आभूषण उत्पादन, मखाना एवं मसाला संस्करण पर प्रशिक्षित कर सूक्ष्म उद्योग विकास के स्तर तक लाकर उन्हें आर्थिक विकास की मुख्य धारा से जोड़ना ही कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य है।

विशिष्ट अतिथि के रूप में जीवछ कॉलेज मोतीपुर के प्राचार्य प्रोफेसर रामनरेश पंडित रमन ने अपनी व्याख्यान में कहा कि इस तरह का सामाजिक कार्य से महिलाएं एवं उनके परिवार आर्थिक रूप से सुदृढ़ होंगे।

कार्यक्रम के दौरान पूर्व प्रमुख सकरा डॉ श्याम कल्याण पासवान, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता गणेश प्रसाद सिंह, प्रयत्न के साथ शुरू से लगे हुए सामाजिक कार्यकर्ता विनय कुमार प्रशांत को संस्था के प्रति विशेष योगदान के लिए मंत्री के द्वारा सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम का अध्यक्षता अरुण कुमार सिंह पूर्व सीनेटर ने की। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि इससे महिलाओं की आर्थिक आजादी होगी। महिला भी आत्मनिर्भर बन पायेंगी और पुरुष एवं महिला दोनों का पहिया एक साथ चलेगा। इससे राज्य और देश का सर्वांगीण विकास होना संभव हो पाएगा। संस्था के स्टेट लीड नीरज श्रीवास्तव ने आगत अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया, जबकि मंच संचालन सामाजिक कार्यकर्ता राहुल कुमार कौटिल्य एवं राजेश कुमार चौधरी ने किया।

उक्त कार्यक्रम में प्रयत्न के कार्यक्रम प्रभारी सुश्री मानसी महाजन, शालिनी रंजन, राजेश कुमार, कुढ़नी की पूर्व प्रमुख उषा सिंह, प्रो अवधेश कुमार सिंह, अवधेश प्रसाद सिंह, बृजेश कुमार मणि, जिला पार्षद सुरेश राय, मधु मंगल ठाकुर,डॉ ब्रजेश कुमार, रामचंद्र प्रसाद सिन्हा, रामप्रवेश कुमार, शंकर कुमार सिंह, देवनाराय ठाकुर,अमित चंद चौधरी, विकास कुमार, रवि रंजन, विक्रम जय नारायण निषाद, कमल गुप्ता, प्रवीण कुमार, कामिनी कुमारी, अंजना लाभ, रितु कुमारी परवीन कुमार, रमेश कुमार सिंह आदि लोग उपस्थित हुए।

Related Post