Friday, May 17 2024

महात्मा गांधी व शास्त्री जी के आदर्शो अपने जीवन में उतारने की जरूरत

FIRSTLOOK BIHAR 23:18 PM बिहार

मुजफ्फरपुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर समाहरणालय सभाकक्ष में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की गई।

कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन जिलाधिकारी प्रणव कुमार,उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी,नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, अपर समाहर्ता आपदा डॉ अजय कुमार सहायक समाहर्ता श्रेष्ठ अनुपम के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। कार्यक्रम में राष्ट्र पिता महात्मा गांधी पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री का प्रदर्शन भी किया गया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व लाल बहादुर शास्त्री के विचारों को अपने जीवन में उतारें। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के सत्य अहिंसा एवं उनके आदर्शों को आत्मसात करना चाहिए ताकि हम सब उनसे प्रेरणा लेकर राष्ट्र निर्माण और उन्नति में अपनी सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित कर सकें। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के विचार आज भी प्रसांगिक है। राष्ट्रपिता का जीवन आत्म निर्भरता,श्रम की गरिमा स्वच्छता और ग्रामीण विकास का संदेश देता है। वे शांति और अहिंसा के महान दूत थे। स्वच्छता के प्रति उनकी सोच, उनके विचार को हम सब मिलकर आत्मसात करें यही उनकी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

शास्त्री जी ने देश को मजबूत नेतृत्व दिया

डीएम ने कहा कि शास्त्री जी ने देश को एक मजबूत नेतृत्व दिया। जय जवान जय किसान का नारा आज भी प्रेरणा देता है। उन्होंने कहा कि शास्त्री जी जहां अपनी सादगी और दृढ़ता के लिए जाने जाते हैं वहीं उन्होंने अपने विचारों के माध्यम से भी देश में क्रांति की एक अलग ही अलख जगाई थी।कार्यक्रम में उपस्थित उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ने उपस्थित अधिकारियों और कर्मियों को स्वच्छता से संबंधित शपथ दिलवाई । नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा पदाधिकारी रश्मि सिंह ने कार्यक्रम का संचालन किया। वरीय पदाधिकारियों द्वारा पश्चिमी अनुमंडल स्थित लाल बहादुर शास्त्री के प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया एवं पुष्पांजलि अर्पित की गई। साथ ही सरैयागंज टावर स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया ।

Related Post