Friday, May 17 2024

जयनगर से भारतीय पर्यटकों को लेकर जनकपुर रवाना हुई भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन

FIRSTLOOK BIHAR 23:07 PM बिहार

जयनगर (मधुबनी) : भारतीय पर्यटकों को लेकर श्रीरामायण यात्रा पर निकली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन गुरुवार को जयनगर से नेपाल की धार्मिक नगरी जनकपुर के लिए रवाना हुई। यह विशेष ट्रेन गुरुवार को सुबह 10.40 बजे जयनगर स्थित नेपाली रेलवे स्टेशन पहुंची। ट्रेन जयनगर में करीब 40 मिनट तक रुकी। स्टेशन पर कस्टम क्लियरेंस के बाद करीब 11.20 बजे ट्रेन जनकपुर के लिए रवाना हो गई। 600 यात्रियों की क्षमता वाली भारत गौरव ट्रेन में विभिन्न राज्यों के कुल 481 यात्री सवार हैं। ट्रेन के जयनगर पहुंचते ही फूलों की वर्षा कर यात्रियों का स्वागत किया गया। ट्रेन रुकते ही कुछ यात्री प्लेटफार्म पर उतरे। वहां तैनात सुरक्षा कर्मियों के साथ कई यात्रियों ने सेल्फी भी ली। यात्रियों में जनकपुर जाने को लेकर काफी उत्साह देखा गया।

जनकपुर में यात्रियों का रात्रि विश्राम

जनकपुर में यात्रियों का रात्रि विश्राम होगा। वहां वे रामजानकी मंदिर एवं राम-सीता विवाह मंडप समेत अन्य स्थलों का दर्शन करेंगे। जानकारी के मुताबिक, जनकपुर से माता सीता की जन्मस्थली सीतामढ़ी होते हुए ट्रेन बनारस पहुंचेगी। ट्रेन में सफर कर रहे हैदराबाद के अशोक शर्मा, हरियाणा के राजेश कुमार, राजस्थान की शीला देवरा समेत अन्य यात्रियों ने बताया कि पहले सीतामढ़ी से बस से जनकपुर जाने के बारे में बताया गया था, लेकिन बाद में पता चला कि ट्रेन जयनगर होते हुए सीधे जनकपुर तक जाएगी।

जयनगर स्टेशन पर कड़ी सुरक्षा

स्टेशन पर ट्रेन की सुरक्षा को लेकर बिहार पुलिस, एसएसबी, आरपीएफ, जीआरपी, आरपीएसएफ के अलावा कस्टम के लोग तैनात थे। बता दें कि यह ट्रेन 21 जून को दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से रवाना हुई थी। यह ट्रेन 17 रात और 18 दिनों की यात्रा पर है। इस दौरान ट्रेन दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाड़, आंध्र प्रदेश समेत आठ राज्यों एवं पड़ोसी देश नेपाल का भ्रमण करेगी। विभिन्न राज्यों में रामायण काल के अयोध्या, बक्सर, जनकपुर, सीतामढ़ी, काशी, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वर, कांचीपुरम, भद्रांचल आदि स्थलों का श्रद्धालु भ्रमण करेंगे।

भारत-नेपाल मैत्री होगी प्रगाढ़

पूरी यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 62 हजार 370 रुपये का टिकट निर्धारित है। कुल 14 कोच वाले भारत गौरव ट्रेन की सभी बोगियां एसी थर्ड क्लास की हैं। यात्रा के दौरान यात्रियों को एसी होटल में ठहराव की व्यवस्था की गई है। शाकाहारी भोजन के साथ ही यात्रियों की सुरक्षा व यात्रा बीमा का भी ध्यान रखा गया है। बता दें कि जयनगर से नेपाल के कुर्था तक वाया जनकपुर 35 किलोमीटर लंबे रेल रुट का उदघाटन दो अप्रैल को हुआ था। इसके बाद पहली बार कोई भारतीय ट्रेन नेपाल पहुंची है। यह ट्रेन भारत-नेपाल मैत्री को भी प्रगाढ़ करेगी।

Related Post