Tuesday, May 21 2024

नीतीश कैबिनेट की बैठक में 9 एजेंडों पर लगी मुहर, होमगार्ड के जवानों को ग्रेड पे

FIRSTLOOK BIHAR 23:14 PM बिहार

पटना :  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित कैबिनेट की बैठक में 9 महत्वपूर्ण एजेंडों पर मुहर लगाई गयी। जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित बच्चों को मुफ्त इलाज की सुविधा, कोरोना वायरस की महामारी की वजह से लॉकडाउन की अवधि का व्यवसायिक वाहनों का रोड टैक्‍स माफ करने के अलावा बिहार पुलिस की तर्ज पर होम गार्ड के जवानों को ग्रेड पे देने जैसे कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गये। कॉमर्शियल और मालवाहक वाहनों के मालिकों को बड़ी राहत दी गई है। कैबिनेट की बैठक के मुताबिक, कोरोना वायरस की महामारी की वजह से लगे लॉकडाउन के कारण सभी को भारी नुकसान उठाना पड़ा था, इस वजह से अब इन्‍हें रोड टैक्‍स पर जुर्माना नहीं देना होगा। सरकार ने 21 मार्च 2020 से 31 मार्च 2021 तक की अवधि में रोड टैक्स पर लगे जुर्माने को माफ कर दिया है।

विशेष सचिव डाॅ उपेंद्र पांडेय को मिला सेवा विस्तार

इसके अलावा कैबिनेट की बैठक में विशेष सचिव डॉ. उपेंद्र नाथ पांडेय को सेवा विस्तार मिला है. उनके एक साल के एक्सटेंशन पर कैबिनेट की मुहर लग गई है. जन्मजात हृदय रोग से ग्रसित बच्चों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी ।

पुलिस की तर्ज पर होमगार्ड के जवानों को ग्रेड पे

पुलिस की तर्ज पर होम गार्ड के जवानों ग्रेड पे देने पर भी मुहर लगी है. अब होम गार्ड जवानों को ग्रेड पे 2000, 2400 और 2800 का लाभ मिलेगा. यही नहीं, वैचारिक लाभ जनवरी 2006 से मिलेगा, तो वास्तविक लाभ 21 जनवरी 2010 से प्रभावी होगा.

जमीनों के सर्वे में लगे संविदा कर्मियों के मानदेय के लिए 168 करोड़ स्वीकृत

नीतीश कैबिनेट ने जमीनों के विशेष सर्वेक्षण में लगे संविदा कर्मियों के मानदेय के लिए 168 करोड़ स्वीकृत करने के अलावा आयुर्वेदिक कॉलेज और हॉस्पिटल में 26 पद, जिला क्षेत्रीय कार्यालय के लिए 143 पदों के सृजन पर भी मुहर लगाई है.

स्मार्ट सिटी के अध्यक्ष होंगे कमिश्नर

भागलपुर, पटना, मुजफ्फरपुर और बिहारशरीफ को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए अध्यक्ष बनाए गए हैं. अब इन जिलों के कमिश्नर ही स्मार्ट सिटी लिमटेड कम्पनी के अध्यक्ष होंगे. ग्राम पंचायतों के मानदेय के लिए 130 करोड़ रुपये स्वीकृति और रिलीज पर भी फैसला हुआ है.

Related Post