Tuesday, May 21 2024

स्टूडेंट्स अपनी उर्जा एवं क्षमता का करें सकारात्मक उपयोग : डीएम

FIRSTLOOK BIHAR 23:24 PM बिहार

अटल टिंकरिंग लैब का किया उद्घाटन

मुजफ्फरपुर : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 73वें पुण्यतिथि के अवसर पर जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार आज चैपमैन बालिका उच्च विद्यालय पहुंचे। साथ में जिला शिक्षा पदाधिकारी, डीपीओ अमरेंद्र पांडे एवं जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कमल सिंह उपस्थित थे।

जिलाधिकारी प्रणव कुमार के द्वारा चैपमैन राष्ट्रीय बालिका उच्च विद्यालय में अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन किया गया। उद्घाटन के पश्चात जिलाधिकारी ने लैब का मुआयना किया। इस क्रम में उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त की। तत्पश्चात चैपमैन स्कूल की बालिकाओं के द्वारा विभिन्न विषयों पर बनाए गए प्रोजेक्ट का भी उन्होंने अवलोकन किया और बच्चियों के सुनहरे भविष्य की उन्होंने कामना भी की।

इस मौके पर डीएम ने स्कूल के विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि अटल टेंपरिंग लैब के माध्यम से अप्लाइड साइंस के बारे में आपमे रुचि पैदा होगी और साथ ही अप्लाइड साइंस से संबंधित विस्तृत जानकारी से आप अवगत हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि उक्त लैब के माध्यम से बच्चों को 21वीं शताब्दी के जरूरी स्किलस से उन्हें मुखातिब होने का मौका मिलेगा। कहा कि शिक्षा व्यवस्था के पहले पायदान से ही उन्हें प्रोफेशनल और पर्सनल स्किल्स को साधने का भी मौका प्राप्त होगा।

इसके बाद चैपमैन स्कूल के सभाकक्ष में स्कूल के शिक्षकों और विद्यार्थियों के द्वारा आगंतुक अतिथियों का स्वागत किया गया।

मौके पर जिलाधिकारी ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि एक लक्ष्य तय करें और उसे साधने के दिशा में अपनी ऊर्जा एवं क्षमता का सकारात्मक प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि हम आपके भावी भविष्य की कामना करते हैं। मेहनत, परिश्रम, आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति के माध्यम से आप सफलता के चरमोत्कर्ष पर पहुंचे यही हमारी कामना है।

अटल टिंकरिंग लैब

अटल टिंकरिंग लैब योजना भारत सरकार द्वारा देश की शिक्षा व्यवस्था में पैराडाइम शिफ्ट लाने के मकसद से लांच की गई है। स्टूडेंट के बीच इनोवेशन, क्रिएटिविटी और वैज्ञानिक पहलुओं को बढ़ावा देना इसका मुख्य मकसद है। यह लैब 3D प्रिंटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स के नए तकनीकों से छात्रों को रूबरू होने का अवसर देता है। बच्चों और युवाओं में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के मकसद से नीति आयोग ने अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल टिंकरिंग लैब का प्रयोग शुरू किया गया है। अब स्टूडेंट आईडिया बेस्ट विज्ञान को सरकार कर सकेंगे।यहां उनके आइडिया का वर्चुअल रूप बनाने का मौका तो मिलेगा ही साथ ही उसे धरातल पर उतारने के पूरे इंतजाम किए जाएंगे।

चैपमैन बालिका विद्यालय मुजफ्फरपुर जिले का प्रथम स्कूल है जहां अटल टिंकरिंग लैब का उद्घाटन किया गया है।

Related Post