Friday, May 17 2024

सीतामढ़ी डीएम ने टीकाकरण से लेकर चमकी बुखार तक पर किया मंथन

FIRSTLOOK BIHAR 23:46 PM बिहार

सीतामढ़ी : सीतामढ़ी जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा ने समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में जिले के वरीय अधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड-19 वैक्सीनेशन की स्थिति का समीक्षा किया। समीक्षा के क्रम में उपस्थित सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि अब तक 10396 हेल्थ वर्कर का वैक्सिनेशन किया जा चुका है। सीतामढ़ी जिला में प्रथम फेज के वैक्सिनेशन हेतू 13811 हेल्थ वर्कर का निबंधन किया गया है,जिसमे निजी स्वास्थ्य संस्थान के वर्कर की संख्या 1110 है।जिले में वर्तमान में वैक्सीन स्टोर की क्षमता 2700 लीटर है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य स्तर से 18 टीकाकरण सत्र स्थल निर्धारित किये गए है। अब सभी प्रखंडो में टीकारण का कार्य हो रहा है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में लक्ष्य के अनुरूप टीकारण का कार्य सुनिश्चित करवाये।

डीएम ने डीपीओ आईसीडीएस को निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग से समन्वय कर टीकाकरण में सक्रिय सहयोग प्रदान करे। अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को सम्पूर्ण टीकाकरण की मॉनिटरिंग करने हेतू जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया। द्वितीय चरण में पुलिस विभाग, एसएसबी,राजस्व, नगर परिषद आदि का टीकाकरण किया जाना है,जिसको लेकर जिलाधिकारी द्वारा विभागवार समीक्षा कर ससमय संबंधित कर्मियों का डेटाबेस अपडेट करने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रखंडवार वैक्सिनेशन की स्थिति एवम सत्र स्थल पर उपलब्ध सुविधाओ के संबध में विस्तृत समीक्षा कर उपस्थित सिविल सर्जन को कई आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

पल्स पोलियो अभियान की समीक्षा के क्रम में सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि जिले में सफलतापूर्वक पल्स पोलियो अभियान चलाया गया। कुल 602946 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई गई।

जिलाधिकारी द्वारा चमकी बुखार को लेकर अभी से सभी तैयारियां शुरू करने का निर्देश दिया गया साथ ही इसको लेकर व्यापक जन जागरूकता अभियान चलाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी के प्रयास से पिछले वर्ष चमकी बुखार पर काफी हद तक काबू पाया गया और इस बार भी हमे अभी से ही पूरी गंभीरता के साथ लग जाना है ताकि चमकी बुखार को पूरी तरह से नियंत्रित किया जा सके।

डीएम ने सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी में स्वास्थ्य सुविधाओं में बेहतर सुधार को लेकर भी वरीय अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा किया। सदर अस्पताल में डायलिसिस मशीन सुविधा को प्रारम्भ करने,सीटी स्कैन एवम अल्ट्रा साउंड की सुविधा आदि को लेकर भी सिविल सर्जन को निर्देश दिए।उक्त बैठक में ,अपर समाहर्ता मुकेश कुमार,पीजीआरओ महेश कुमार दास,सिविल सर्जन डॉ राकेश कुमार,डीपीआरओ परिमल कुमार,डीपीएम अशित रंजन,डीआईओ आदि उपस्थित थे।

Related Post