Friday, May 17 2024

बिहार विधान सभा में मारपीट, पुलिस ने की विधायकों की पिटाई, तेजस्‍वी ने की जवानों से हाथापाई

FIRSTLOOK BIHAR 23:43 PM बिहार

पटना, : बिहार विधान सभा में मंगलवार को ऐसी शर्मनाक घटना घटी कि पूरे देश में बिहार शर्मशार हुआ। आज तक के इतिहास में बिहार में ऐसी घटना नहीं घटी थी। मंगलवार को राजद सहित सभी विपक्षी दलों के विधायक सदन की कार्यवाही शुरू होते ही हंगामा और उत्‍पात मचाने लगे। सभी बिहार सशस्‍त्र पुलिस विधेयक 2021 का विरोध कर रहे थे। हंगामे के कारण तीन बार कार्यवाही स्‍थगित करनी पड़ी । चौथी बार विधायकों ने सदन की कार्यवाही रोकने के लिए स्‍पीकर को उनके चैंबर में ही बंधक बना लिया। इसके बाद पटना डीएम और एसएसपी सहित भारी संख्‍या में पुलिस फोर्स बुलानी पड़ी। पुलिस से भी विधायकों ने धक्‍का-मुक्‍की की। इसके बाद पुलिस ने नेताओं को खींच-खींचकर हटाया। कई राजद नेताओं को मुक्‍का मारकर सदन से बाहर फेंक दिया गया । अंत में महिला विधायक स्‍पीकर के आसन को घेर कर खड़ी हो गई, उन्‍हें भी महिला पुलिस ने जबरन हटाया । करीब शाम सात बजे नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव अपने चैंबर से बाहर निकलकर आए। तेजस्वी अपने नेताओं को समझाने के बदले खुद पुलिस से हाथापाई करने लगे । इस बीच उनके बड़े भाई विधायक तेज प्रताप वीडियो बनाते रहे। सदन में भारी संख्‍या में रैपिड एक्‍शन फोर्स को तैनात किया गया है। शाम साढ़े सात बजे तक विधायकों को एक-एक कर टांग कर निकालने का सिलसिला जारी रहा। सूचना के अनुसार सदन की कार्यवाही शुरू की गई और बिहार सशस्‍त्र पुलिस बिल पारित हुआ।

हंगामा के कारण सुबह से ही न तो प्रश्‍न काल चला, न ही शून्‍य काल। दोपहर 12 बजे दोबारा सदन की कार्यवाही जैसे ही शुरू की गई, विपक्षी विधायकों ने नारेबाजी करते हुए रिपोटर्स टेबल (स्‍पीकर के आसन के सामने लगे टेबल जिसपर अधिकारी कार्यवाही की नोटिंग लेते हैं) पर कुर्सिया फेंकी, टेबल पर चढ़ गए। कागज फाड़कर उड़ाया। मार्शलों ने रोका तो धक्‍का-मुक्‍की की गई। दोपहर दो बजे तीसरी बार भी कार्यवाही नहीं चलने दी।

जब विधान सभा अध्‍यक्ष विजय कुमार सिन्‍हा अपने चैंबर में बैठे हुए थे तब विपक्षी विधायक उनके चैंबर को घेरकर नारेबाजी करने लगे। आगे महिला विधायकों को बैठा दिया गया। 4.30 बजे जब सदन की कार्यवाही शुरू कराने को स्‍पीकर चैंबर से निकले तो उन्‍हें विधायकों ने निकलने नहीं दिया। दूसरे दरवाजे से अध्यक्ष को निकालने की कोशिश की गई तब दूसरे दरवाजे को रस्सी से बांध दिया। स्‍पीकर की चैंबर से निकलने की कोशिश बेकार हो गई। वे लौट कर चैंबर में चले गए। बैठक बुलाने के लिए घण्टी 10 मिनट से बज रही थी। बैठक की शुरुआत होनेवाली थी। मगर विधायक स्‍पीकर को उनके कमरे में बंधक बनाए रहे। इसके बाद विधान सभा में भारी संख्‍या में पुलिस बुलाई गई। पटना के डीएम और एसएसपी भी पहुंचे। घेराव में एक बार डीएम भी घिर गए। समझाने से विधायक नहीं मानें तब बल प्रयोग कर उन्‍हें हटाया जाने लगा। बड़ी संख्या में महिला पुलिस बल भी तैनात किये गये । पुलिस और विधायकों के बीच मारपीट शुरू हो गई।

विधायकों को रैफ ओर बिहार पुलिस के जवानों ने जबरन खींचकर हटाया। राजद नेता सत्येंद्र यादव को पुलिस ने मुक्का मारा। कई विधायकों को पीटकर सदन से बाहर फेंक दिया। माले के एक विधायक को काफी चोट आई। उनके लिए एंबुलेंस बुलाई गई। काफी देर तक मारपीट के बाद डीएम ने विधान सभा का गेट खुलवाया।

राजद नेताओं ने मीडिया में बयान दिया कि सदन में हमलोगों की पिटाई की गई। चाेर दरवाजे से सरकार बिल पास करा रही। सीएम नीतीश कुमार पुलिस के बल पर सदन चला रही है। सदन की कार्यवाही शुरू होनेवाली थी मगर राजद की महिला विधायक विधान सभा अध्‍यक्ष के आसन के पास पहुंच गई और उनकी खाली कुर्सी को घेरकर खड़ी हो गई। महिला विधायक स्‍पीकर को आसन पर बैठने से रोक रही थी। इसके बाद महिला पुलिस कर्मियों ने महिला विधायकों को जबरन हटाया। महिला विधायकों ने भी पुरजोर विरोध और महिला पुलिस के साथ धक्‍का-मुक्‍की की।

Related Post