Friday, May 17 2024

सचिवालयकर्मियों एवं उनके परिजनों को दिया गया कोरोना का टीका

FIRSTLOOK BIHAR 23:16 PM बिहार

स्वास्थ्य, पशुपालन एवं मत्सयपालन, गन्ना उद्योग एवं नगर विकास एवं आवास विभाग के कर्मी हुए शामिल

पटना : बिहार में राज्य सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी नागरिकों को टीकाकृत करने की मुहीम पूरे राज्य में जारी है. राज्य भर में 18 वर्ष एवं 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका देने के लिये विभिन्न स्तरों पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में शनिवार को पटना सचिवालय में सचिवालयकर्मियों एवं उनके परिवारजनों के लिए विशेष टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया. इस टीकाकरण सत्र में सरकार के चार विभाग स्वास्थ्य, पशुपालन एवं मत्सयपालन, गन्ना उद्योग एवं नगर विकास एवं आवास विभाग के कर्मी तथा उनके परिवारजनों को टीका दिया गया .

राज्य सरकार द्वारा सभी को टीकाकृत करने की मुहीम का हिस्सा

स्वास्थ्य विभाग में अंडर सेक्रेटरी अंजनी कुमार सिन्हा ने बताया कि राज्य सरकार और स्वास्थ्य विभाग राज्य के ज्यादा से ज्यादा योग्य नागरिकों को टीकाकृत करने के लिए संकल्पित है. इसी क्रम में शनिवार को राज्य सचिवालय में टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया. स्वास्थ्य, पशुपालन एवं मत्सयपालन, गन्ना उद्योग एवं नगर विकास एवं आवास विभाग के कर्मी तथा उनके परिवारजनों को टीका लगाया गया. आगे अन्य विभाग के कर्मी एवं उनके परिजनों को भी टीकाकृत किया जायेगा. सत्र में शामिल लोगों को पहला और दूसरा दोनों डोज देने की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है.

टीका का दोनों डोज जरुरी

अंडर सेक्रेटरी ने बताया कि कोरोना के खिलाफ सुरक्षा चक्र मजबूत करने के लिए वैक्सीन के दोनों डोज लेना आवश्यक है. दोनों डोज लेने के बाद ही शरीर में कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है. विभाग द्वारा लगातार इसके लिए सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है.

लोगों में दिखा टीकाकरण को लेकर उत्साह

सचिवालय में आयोजित टीकाकरण सत्र में कर्मी एवं उनके परिजनों के बीच कोविड टीकाकरण को लेकर खासा उत्साह देखा गया. ज्यादातर कर्मियों के सभी योग्य परिजन इस टीकाकरण सत्र में शामिल हुए और टीकाकरण करवाकर संक्रमण से सुरक्षा की ओर अपना कदम बढ़ाया.

युवाओं में भी दिखा उत्साह

युवा लाभार्थियों ने भी बढ़ चढ़कर इस अभियान में हिस्सा लिया . टीका लेने के लिए उनमें भी उत्साह दिख रहा था . प्रथम डोज लेने वालों ने तय समय पर दूसरा डोज लेने की प्रतिबद्धता भी जताई.

ऑन स्पॉट निबंधन की थी सुविधा

सचिवालयकर्मी और उनके परिजनों के लिए आयोजित इस टीकाकरण सत्र में ऑन स्पॉट निबंधन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी थी. लाभार्थी अपने पहचान पत्र की काॅपी लिए टीका लगवाते दिखे. सभी लाभार्थियों के लिए बैठने एवं जलपान के लिए समुचित व्यवस्था की गयी थी.

Related Post